home page

Business idea: इस शादी सीजन में शुरू करें ये बिजनेस, एक दिन में होगी 15000 रुपए की कमाई

 | 
Business idea: इस शादी सीजन में शुरू करें ये बिजनेस, एक दिन में होगी 15000 रुपए की कमाई

Business idea: अगर आप कोई बिजनेस करना चाहते हैं तो मैं आपको कई बेहतर आइडिया दे रहा हूं। जिसमें आपको बंपर इनकम होगी. इस बिजनेस को छोटे निवेश से शुरू किया जा सकता है और एक महीने में अच्छी कमाई की जा सकती है.

वास्तव में, आप एक कटलरी विनिर्माण इकाई का निर्माण कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि भारत सरकार की मुद्रा योजना भी आपको अपना व्यवसाय शुरू करने में मदद करेगी। आपको बता दें, कटलरी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट एक ऐसा बिजनेस है. जिसकी डिमांड हर घर में है.

इसके अलावा पार्टी, शादी, पिकनिक और खाने-पीने की दुकानों में भी कटलरी की मांग रहती है. वहीं, कटलरी से हाथ के औजार और कृषि में इस्तेमाल होने वाले कुछ महत्वपूर्ण उपकरण भी बनाए जा सकते हैं। आप इसे थोक में निर्यात भी कर सकते हैं. आप इसमें घरेलू उत्पादों के अलावा अन्य उपकरण भी बना सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now

कटलरी व्यवसाय लागत
आप मेटल कटलरी मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस शुरू कर सकते हैं. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास सिर्फ 1.14 लाख रुपये होने चाहिए. इसके लिए आप सरकार की मुद्रा योजना के तहत लोन ले सकते हैं. सेटअप के लिए आपको करीब 1.5 लाख रुपये खर्च करने होंगे.

इसके लिए आपको वेल्डिंग सेट, बफ़िंग मोटर, ड्रिलिंग मशीन, बेंच ग्राइंडर, हैंड ड्रिलिंग, हैंड ग्राइंडर, बेंच, पैनल बोर्ड और अन्य उपकरणों की आवश्यकता होगी। इसके अलावा कच्चे माल पर करीब 1.5 लाख रुपये खर्च करने होंगे. रिपोर्ट के मुताबिक, इतनी मात्रा में कच्चे माल से प्रति माह 40,000 कटलरी, 20,000 हाथ उपकरण और 20,000 कृषि उपकरण बनाए जा सकते हैं।

जानिए कटलरी बिजनेस से आपको कितनी होगी कमाई?
सरकारी प्रोजेक्ट रिपोर्ट के मुताबिक, तैयार उत्पाद से प्रति माह 1.10 लाख रुपये की बिक्री होने की उम्मीद है। इसे बनाने में करीब 91,800 रुपये प्रति माह का खर्च आएगा। इस हिसाब से हर महीने 18,000 रुपये से ज्यादा का मुनाफा होगा. लोन चुकाने और प्रोत्साहन खर्च घटाने के बाद आपका शुद्ध लाभ 14,400 रुपये से ज्यादा होगा.

लोन के लिए ऐसे करें आवेदन
यदि आप कटलरी व्यवसाय शुरू करने के लिए ऋण प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत बैंक में आवेदन कर सकते हैं। आपको नाम, पता, व्यवसाय का पता, शिक्षा, वर्तमान आय और आप कितना लोन चाहते हैं जैसी सभी जानकारी के साथ एक फॉर्म भरना होगा।