home page

हिसार, फतेहाबाद और अंबाला में सुधरेगा पेयजल आपूर्ति और सीवरेज सिस्टम, मुख्यमंत्री नायब सैनी ने दी 340 करोड़ रुपये की मंजूरी

 | 
हिसार, फतेहाबाद और अंबाला में सुधरेगा पेयजल आपूर्ति और सीवरेज सिस्टम, मुख्यमंत्री नायब सैनी ने दी 340 करोड़ रुपये की मंजूरी
mahendra india news, new delhi

नायब सिंह सैनी के हरियाणा का मुख्यमंत्री बनने के बाद प्रदेश में तेजी से विकास कार्य करवाया जा रहा है। मुख्यमंत्री विधानसभा चुनाव से पहले कई घोषणा व विकास कार्य करवाने के लिए तेजी से कार्य कर रहे हैं। इसी कड़ी में हरियाणा के हिसार, फतेहाबाद और अंबाला जिले में पेयजल आपूर्ति और सीवरेज सिस्टम सुधारने के लिए कार्य किया जाएगा। इसके लिए हरियाणा के सीएम नायब सिंह सैनी ने 340 करोड़ रुपये की 5 परियोजनाओं को मंजूरी दी है।

हिसार में खर्च होंगे 65 करोड़
हरियाणा के मुख्यमंत्री ने हिसार जिले को सौगात दी है। इस जिले में अमृत 2.0 परियोजना के तहत हांसी शहर में पेटवाड माइनर के बजाय नहर की बरवाला ब्रांच से पानी की व्यवस्था होगी। इस योजना पर 61 करोड़ रुपये से खर्च होंगे। इसी के साथ ही आदमपुर में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट और मौजूदा सीवरेज सिस्टम को मजबूत करने के लिए 65 करोड़ रुपये की राशि खर्च होगी। 

इसी के साथ ही मुख्यमंत्री के द्वारा अंबाला जिले में परियोजनाओं के लिए घोषणा की है। जिस पर 166 करोड़ रुपये खर्च होंगे, इनमें नगर निगम क्षेत्र में शामिल किए गए 11 गांवों में सीवरेज नेटवर्क का विस्तार किया जाएगा। इसी के साथ, नया गांव में मौजूदा स्थल पर 1.25 एमएलडी सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (STP), कंवला गांव के लिए 1.40 MLD STP तथा अंबाला शहर के देवीनगर में अंबाला ड्रेन के लिए 50 MLD STP का निर्माण शामिल है।

WhatsApp Group Join Now

फतेहाबाद में पेयजल आपूर्ति योजना का विस्तार
इसी के साथ ही CM ने फतेहाबाद के लिए घोषणा की है। जिले में जाखल शहर में पेयजल आपूर्ति स्कीम का विस्तार और एक नई जल आपूर्ति पाइपलाइन बिछाने की मंजूरी मिली है। इस पर 7 करोड़ रुपये खर्च होंगे। रतिया शहर में पाइप लाइनों को बिछाने का कार्य किया जाएगा। इसी के साथ ही पुरानी पाइप लाइनों को बदला जाएगा। इसी के साथ ही संतुलन क्षमता जलाशय के लिए पंपिंग सेट की आपूर्ति और निर्माण होगा। इन स्कीमों की लागत पर करीब 41 करोड़ रुपये की राशि खर्च होगी।