home page

Cold water: गर्मियों में बिना फ्रिज भी ठंडा रहेगा पानी, बहुत कमाल का है ये देशी जुगाड़

 | 
 Cold water: गर्मियों में बिना फ्रिज भी ठंडा रहेगा पानी, बहुत कमाल का है ये देशी जुगाड़
Cold water: मार्च का महीना खत्म होने से पहले गर्मी ने दस्तक दे दी है। गर्मी के मौसम में ज्यादा प्यास लगती है। गर्मियों में डॉक्टर ज्यादा पानी पीने की सलाह देते हैं। लेकिन गर्मियों में पानी ठंडा न हो तो प्यास नहीं बूझती। ऐसे में लोग पानी ठंडा करने के लिए घर में फ्रिज रखते हैं जिससे पानी ठंडा रख सकें।

बहराल काफी लोग महंगे फ्रिज को अफोर्ड नहीं कर सकते हैं। गर्मीयों में नॉर्मल पानी की समस्या काफी लोगों को परेशान करती है।

आज हम आपको एक ऐसे तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी सहायता से आप घर पर बिना फ्रिज के ही पानी को ठंड़ा रख सकते हैं। चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं। कैसे आप बिना फ्रिज के पानी को ठंड़ा रख सकते हैं।

आपको बता दें आप मिट्टी के बर्तन में पानी को ठंड़ा रख सकते हैं। इसमें मटका आपके काफी काम आ सकता है। इसमें ये बस ध्यान रखें कि आप जिस मिट्टी के मटके में पानी को रख रहे हैं, उसको किसी गीले कपड़े से ढ़क के रखें। ऐसा करने से आपका पानी काफी समय तक ठंड़ा रहेगा।

WhatsApp Group Join Now

हम में से काफी लोग प्लास्टिक की बोतल में पानी को पीते हैं। गर्मियों में प्लास्टिक की बोतल में रखा पानी जल्दी से कर्म हो जाता है। ऐसे में आप गर्मियों में प्लास्टिक की जगह इंसुलेटेड बोतल का उपयोग कर सकते हैं। इंसुलेटेड बोतल में ज्यादा समय तक पानी को ठंड़ा रख सकते हैं।

आप गर्मी के मौसम में पानी को ठंड़ा रखने के लिए कूलर बॉक्स का उपयोग कर सकते हैं। पानी को ठंड़ा करने वाले ये कूलर बॉक्स मार्केट में आपको आसानी से मिल जाएगा। इसको आप किसी भी मार्केट में खरीद सकते हैं।

आप इसे घर में रखने के साथ-साथ ट्रैवल करते समय भी काफी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये काफी उपयोगी सिद्ध होता है। गर्मी के सीजन में आपको बर्फ के कुछ टुकड़े कूलर बॉक्स में डालकर अपनी बोतल को रख सकते हैं। इससे पानी काफी समय तक ठंड़ा रख सकेंगे।