home page

कांग्रेस संविधान की रक्षा, बेरोजगारी, महिला सशक्तिकरण पर बात कर रही है : कुमारी सैलजा

 | 
 कांग्रेस संविधान की रक्षा, बेरोजगारी, महिला सशक्तिकरण पर बात कर रही है : कुमारी सैलजा

mahendra india news, new delhi

अखिल भारतीय कांग्रेस कमिटी की महासचिव एवं सिरसा लोकसभा क्षेत्र से इंडिया गठबंधन की कांग्रेस उम्मीदवार कुमारी सैलजा ने कहा कि देश में 4 चरणों के मतदान के बाद साफ हो गया है कि बीजेपी की सरकार जा रही है, कांग्रेस सरकार आ रही है। सरकार बनते ही विभिन्न केंद्र में खाली पड़े 30 लाख पदों पर तुरंत भर्ती की जाएगी। युवाओं को सालना एक लाख रुपये की पक्की नौकरी व गरीब परिवारों की महिलाओं के खाते में सालाना एक लाख रुपये डालने की गारंटी कांग्रेस दे रही है, राहुल-खरगे दे रहे हैं। 


कुमारी सैलजा मंगलवार को अपने प्रचार अभियान के तहत ऐलनाबाद विधानसभा क्षेत्र में गांवों व शहरी इलाकों में जनसभाओं को संबोधित कर रही थीं। इलाके के माधोसिंघाना, मल्लेकां, भुरट वाला, पोहड़का, खारी सुरेरा, धोलपालिया, तलवाड़ा खुर्द, मौजू खेड़ा, कुता बढ़ गांवों में संबोधित करते हुए कही।

WhatsApp Group Join Now


ऐलनाबाद शहर में लक्कड़ मंडी से अनाज मंडी तक रोड शो भी निकाला, जो उद्यम सिंह चौक व मुख्य बाजारों से गुजरा। उन्होंने देर शाम ऐलनाबाद शहर में विभिन्न स्थानों पर जनसभाओं को भी संबोधित किया। कुमारी सैलजा ने कहा कि इस चुनाव में बड़ा मुद्दा रोजगार व महिलाओं को सक्षम बनाने का है। युवाओं को रोजगार नहीं मिल रहा है। कांग्रेस संविधान की रक्षा, बेरोजगारी, महिला सशक्तिकरण पर बात कर रही है, जिसके लिए पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे व राहुल गांधी ने गारंटी भी दी हैं। लेकिन, मोदी व भाजपा चुनाव प्रचार में किसी भी मुद्दे पर बात करने की बजाए जनता को फालतू की बातों में उलझाने की अफसल कोशिश कर रहे हैं। 

कुमारी सैलजा ने कहा कि कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में महिलाओं, युवाओं के लिए अवसर पैदा करने के तरीकों पर बात की है। देश में सबसे बड़ी 200 कंपनियों के मैनेजमेंट में एक भी पिछड़े, दलित, और सामान्य वर्ग के गरीब व्यक्ति को जगह नहीं दी गई। देश की 90 प्रतिशत आबादी नौकरी की परीक्षा देते-देते और नौकरी ढूंढते-ढूंढते थक जाती है। आज पिछड़ों, दलितों, सामान्य वर्ग के गरीबों को मिलने वाले मौकों को खत्म किया जा रहा है। लेकिन, केंद्र में इंडिया गठबंधन की सरकार बनने पर खाली पड़ी 30 लाख सरकारी नौकरियां भरने का कार्य 15 अगस्त तक शुरू हो जाएगा। कुमारी सैलजा ने कहा कि 25 साल से कम उम्र के डिप्लोमा धारक या ग्रेजुएट युवाओं को सरकारी या प्राइवेट सेक्टर में अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग दी जाएगी। इन युवाओं को साल भर में एक लाख रुपये, यानी कि साढ़े आठ हजार रुपया प्रति महीना की सहायता मिलेगी। पेपर लीक से मुक्ति गारंटी के तहत पेपर लीक के खिलाफ सख्त कानून बनाया जाएगा। गिग इकॉनमी में सामाजिक सुरक्षा की गारंटी के तहत गिग श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा की कानूनी गारंटी दी जाएगी। कुमारी सैलजा ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने अपने घोषणापत्र में नारी न्याय के तहत देश की महिलाओं को पांच गारंटी देने का वादा किया है।

राहुल-खरगे द्वारा दी गई इन गारंटी में महालक्ष्मी गारंटी, आधी आबादी-पूरा हक, शक्ति का सम्मान, अधिकार मैत्री, ️सावित्री बाई फुले छात्रावास शामिल हैं। यानी, इन गारंटी के तहत गरीब परिवार की हर एक महिला को सालाना 1 लाख रुपये की सहायता दी जाएगी। केंद्र सरकार की नई नियुक्तियों में महिलाओं को 50 फीसदी हिस्सेदारी मिलेगी। कुमारी सैलजा ने कहा कि इन गारंटी के तहत आंगनवाड़ी, आशा और मिड डे मील कार्यकर्ताओं के मासिक वेतन में केंद्र सरकार अपना योगदान दोगुना करेगी। महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने और जरूरी सहायता देने के लिए प्रत्येक पंचायत में अधिकार मैत्री के रूप में एक पैरा-लीगल, यानी कानूनी सहायक की नियुक्ति की जाएगी। भारत सरकार देश भर के सभी जिला मुख्यालयों में कम से कम एक कामकाजी महिला हॉस्टल बनाएगी। देश भर में इन छात्रावासों को दोगुना किया जाएगा। 

इस अवसर पर नोहर के विधायक अमित चाचाण, पूर्व विधायक भरत सिंह बैनीवाल, वरिष्ठ कांग्रेसी नेता पवन बैनीवाल, संतोष बैनीवाल, विनीत कंबोज, विशाल वर्मा, गोपीराम चाडीवाल, राजेश चाडीवाल, मलकीत खोसा, लाधू राम पूनिया, अनिल खोड़, करनैल सिंह मौजूद रहे।