home page

Delhi Mumbai Expressway: हरियाणा से होकर गुजरेगा दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस, दिल्ली से मुंबई महज 12 घंटे में पहुंचेंगे

 | 
 Delhi Mumbai Expressway: हरियाणा से होकर गुजरेगा दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस, दिल्ली से मुंबई महज 12 घंटे में पहुंचेंगे
Delhi Mumbai Expressway: केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने राष्ट्रीय राजमार्ग के अधिकारियों के साथ ड्रीम प्रोजेक्ट दिल्ली-मुंबई -वडोदरा लिंक एक्सप्रेस-वे का निरीक्षण किया। 

उन्होंने फरीदाबाद के पल्ला पुल से दिल्ली कालिन्दी कुंज तक एक्सप्रेस-वे के काम को देखा और अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए। डीसी विक्रम सिंह ने मंत्रियों का फरीदाबाद में पहुंचने पर स्वागत किया। 

कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि दिल्ली-वड़ोदरा-मुम्बई एक्सप्रेस-वे मोदी सरकार का ड्रीम प्रोजेक्ट है। इस प्रोजेक्ट के बन जाने के बाद दिल्ली से मुंबई तक की दूरी कम होगी साथ ही यात्रा का 24 घंटे का समय घट कर 12 घंटे हो जाएगा। 

फरीदाबाद के कैली इंटरचेंज से जयपुर तक अब केवल तीन घंटे ही यात्रा का समय लगता है, जबकि पूर्व में जयपुर जाने में यह समय पांच घंटे लगता था। 

उन्होंने कहा कि इस प्रोजेक्ट के बनने से जयपुर, सरिस्का, रणथंभोर जाने वाले पर्यटकों की संख्या दिनो दिन बढ़ी है। आने वाले समय में पर्यटन स्थलों को और महत्व मिलेगा। 

WhatsApp Group Join Now

एनएचआईए के अधिकारियों ने बताया कि डीएनडी-फरीदाबाद-सोहना और जेवर का संक्षिप्त परियोजना विवरण राजमार्ग, 60 किलोमीटर लंबा कॉरिडोर डीएनडी फ्लाईओवर के पास से शुरू होता है और फरीदाबाद से होकर गुजरता है। बल्लभगढ़ बाईपास और कैलगांव के पास एनएच 19 (पुराना) एनएच 2 को पार करता है और समाप्त होता है। 

पश्चिमी के केएमपी खंड के चौराहे के पास, सोहना के पास पेरिफेरल एक्सप्रेसवे (डब्ल्यूपीई) और दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस-वे है। परियोजना पूरी होने पर यहां से निकलने वाले यातायात को सीधी कनेक्टिविटी प्रदान की जाएगी।

पुलिया जेवर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे की कनेक्टिविटी भी किमी. पर पीकेजी 2 से जुड़ी हुई है। 33.000 31 किमी लंबा यह राजमार्ग जून 2023 में बनना शुरू हुआ था और जून 2025 तक बनना है। इस पर कुल लागत 1660.50 करोड़ रुपये आएगी। इस मौके पर दिल्ली विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष रामवीर सिंह बिधूड़ी, दक्षिण दिल्ली के सांसद रमेश बिधूड़ी सहित फरीदाबाद जिले के अधिकारी व पुलिस अधिकारी मौजूद थे।