home page

पूर्व उपप्रधानमंत्री चौधरी देवीलाल को भारत रत्न देने की उठी मांग, : डा. राधेश्याम शर्मा ने कहा उनका अनुकरणीय व अद्वितीय जीवन आज भी करोड़ों लोगों के लिए वंदनीय


 किसानों के मसीहा व जननायक के नाम से प्रसिद्ध पूर्व उपप्रधानमंत्री चौधरी देवीलाल

ताजा खबरों, बिजनेस, केरियर व नौकरी संबंधित खबरों के लिए

व्हाट्सअप ग्रुप

से जुड़े

 | 
  किसानों के मसीहा व जननायक के नाम से प्रसिद्ध पूर्व उपप्रधानमंत्री चौधरी देवीलाल

mahendra india news, new delhi

जननायक जनता पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के प्रधान महासचिव डा. राधेश्याम शर्मा ने किसानों के मसीहा व जननायक के नाम से प्रसिद्ध पूर्व उपप्रधानमंत्री चौधरी देवीलाल को भी भारत रत्न दिए जाने की मांग की है। उन्होंने केंद्र सरकार से मांग की कि चौधरी देवीलाल के अनुकरणीय जीवन से आज भी देश के करोड़ों लोग आज भी अपने जीवन में उनके मूल्य व सिद्धांतों को लेकर बेहतर जीवन जी रहे हैं, ऐसे में यह पूर्ण विचारणीय है कि चौधरी देवीलाल के अद्वितीय जीवन को लेकर उन्हें सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न दिया जाना चाहिए। 


डॉ. राधेश्याम शर्मा ने रविवार को जारी बयान में कहा कि चौधरी देवीलाल ने अपनी तमाम आयु किसानों व किसानी की बेहतरी, श्रमिकों को आर्थिक तौर पर सुदृढ़ करने के साथ-साथ बतौर मुख्यमंत्री हरियाणा के सभी गांवों में अनुसूचित जाति के लिए चौपालों का निर्माण, घुमंतु जाति के बच्चों को आरंभिक शिक्षा के लिए स्कूलों में अनिवार्य रूप से जाने व उन्हें प्रतिदिन एक-एक रुपया देने, देहाती आंचल के खेलों को बढ़ावा देने, बुजुर्गों की पेंशन लागू करने, हरियाणा के किसानों के करोड़ों के लोन माफ करने, महिलाओं के स्वास्थ्य को लेकर स्वास्थ्य विभाग में देवीरूपक योजना का आरंभ करना,  खेतीहर मजदूरों को उनका हक दिलाने जैसी अनेक ऐसी ऐतिहासिक कल्याणकारी योजनाओं को मूर्त रूप दिया जो आज भी देश के अधिकांश राज्यों के लिए मिसाल बनी हुई हैं। 

डॉ. राधेश्याम शर्मा ने कहा कि कृषि पर आधारित भारतीय अर्थव्यवस्था को मजबूती देने में जो किरदार चौधरी देवीलाल ने निभाया, वह भारतीय इतिहास के पटल पर एकमात्र उदाहरण है।