home page

डेंगू एक मच्छर जनित बीमारी, डेंगू से बचाव के लिए ये करें

 | 
 डेंगू एक मच्छर जनित बीमारी, डेंगू से बचाव के लिए ये करें

 mahendra india news, new delhi

हरियाणा के सिरसा में जिला नागरिक अस्पताल में सिविल सर्जन, सिरसा डा. महेंद्र भादू की अध्यक्षता में विश्व डेंगू दिवस मनाया गया। कार्यक्रम के दौरान उप सिविल सर्जन (मेडिकल), डा. प्रमोद शर्मा, उप सिविल सर्जन (मलेरिया) डा. गौरव अरोड़ा, महामारी अधिकारी डा. संजय कुमार द्वारा आमजन से अपील की है कि डेंगू एक मच्छर जनित बीमारी है। 


उन्होंने बताया कि डेंगू का मच्छर साफ  ठहरे पानी में पनपता है। इसलिए डेंगू से बचाव के लिए पानी को इक_ा न रहने दें, क्योंकि पानी इकट्ठा होगा जहां, मच्छर पनपेगा वहां। इसके लिए अपने घरों की टंकियों को पूरी तरह ढक कर रखें। सप्ताह में एक बार टंकियों, कूलरों, गमलों, शौचालयों में पड़े घड़ों, छतों पर पड़े बेकार टायरों, पशु-पक्षियों के पानी पीने के बर्तनों व अन्य पानी के स्त्रोतों को खाली करें व रगड़कर साफ  करें व फिर पानी भरें। 

WhatsApp Group Join Now

अपने घरों के आस-पास सात दिनों से अधिक पानी जमा न होने दें। खड़े पानी में मच्छर अंडे देता है, जो सात दिनों में पुन: मच्छर बनकर डेंगू फैलाता है। किसी भी बुखार की अनदेखी न करें, तुरन्त खून की जांच करवाएं। इसकी जांच नागरिक अस्पताल, सिरसा में फ्री उपलब्ध है व डेंगू पाए जाने पर इसका पूर्ण उपचार भी नागरिक अस्पताल, सिरसा में मु त उपलब्ध है। 


उन्होंने लोगों से अपील की कि घरों के आसपास जहां भी जल भराव होता है, उसमें काला तेल डालें व हर रविवार को पानी के स्त्रोतों को खाली करना व उल्टा करके सुखाना सुनिश्चित करें। इस अवसर पर पुष्कर दत्त, धीरज कुमार, केवल कृष्ण क बोज, अभिषेक, वरुण कुमार, राजेश कुमार व लैब टेक्निशियन मौजूद रहे।