home page

सिरसा के प्राचीन शनि मंदिर में शनि शिला पर तेल अर्पित कर श्रद्धालु हुए धन्य, सिरसा में शिंगणापुर सा नजारा

 | 
  सिरसा के प्राचीन शनि मंदिर में शनि शिला पर तेल अर्पित कर श्रद्धालु हुए धन्य, सिरसा में शिंगणापुर सा नजारा
mahendra india news, new delhi

हरियाणा के सिरसा में प्राचीन श्री शनि धाम में वीरवार को ज्येष्ठ मास की अमावस्या शनि जयंती समारोह धूमधाम से मनाया गया। मंदिर में दिनभर श्रद्धालुओं का तांता लगना शुरू हो गया। श्रद्धालुओं ने शनिदेव जी की विशाल शिला पर तेल अर्पित कर स्वयं को धन्य महसूस किया।  यह नजारा शिगणापुर शनिदेव तीर्थ स्थल जैसा प्रतीत हो रहा था। 


आपको बता दें कि मंदिर में भगवान शनिदेव जी की 250 वर्ष पुरानी ऐतिहासिक प्रतिमा का विधिवत रूप से श्रृंगार किया गया। इसके बाद मंदिर में शनि पूजा की गई। मंदिर पुजारी चंद्रमोहन भृगुवंशी, पंडित डीडी दीक्षित व अन्यों ने विधिविधान पूर्वक शनि पूजन करवाया। समाजसेवी गौरव जैन व उनकी पत्नी सहित जोगेंद्र सेतिया, दवेंद्र मोंगा, अमित कुमार सहित अन्य यजमानों ने विधि विधान से पूजा की। शनि आरती के पश्चात शनिदेव जी की शिला पर अखंड तेल धारा प्रारंभ की गई।

श्री शनिदेव मंदिर चेरीटेबल ट्रस्ट द्वारा समारोह में 8 जून शनिवार को मंदिर में सुबह 8 बजे शनि कृपा यज्ञ किया जाएगा। जिसमें संपूर्ण विश्व की शांति की मंगल कामना की जाएगी। तत्पश्चात भंडारा आरंभ होगा तथा शाम को श्री संकटमोचन बाला जी संकीर्तन मंडल के द्वारा शाम को शनिदेव की महिमा का गुणगान किया जाएगा। मंदिर पुजारी चंद्रमोहन भृगुवंशी ने बताया कि पंचाग के मुताबिक इस वर्ष के मंत्री शनिदेव है जिस कारण उनकी पूजा विशेष फल देने वाली है। शनिदेव कर्मफल दाता है और जीवों को उनके कर्मों के अनुसार फल देते हैं।

WhatsApp Group Join Now


ऐतिहासिक मंदिर और भी अद्भूत रूप ले चुका है
श्री शनिदेव मंदिर चेरीटेबल ट्रस्ट के मेंबर आनंद भार्गव ने बताया कि सिरसावासियों के सहयोग से जीणोद्धार के बाद भगवान शनिदेव जी का सिरसा का ऐतिहासिक मंदिर और भी अद्भूत रूप ले चुका है।  यहां शनिदेव जी की 250 वर्ष पुरानी हाथी पर सवारी प्रतिमा है। इसके साथ ही शनि शिला, शनिदेव के नौ वाहनों पर सवार स्वरूप तथा नवग्रह दरबार अति सुंदर है। मंदिर में बाबो सा भगवान, राम दरबार, मां दुर्गा, हनुमान जी तथा शिव परिवार के अद्भूत विग्रह स्थापित है।