home page

हरियाणा, पंजाब सहित इन प्रदेशों में तूफान के साथ आएगी आफत की बरसात, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

 | 
 इन प्रदेशों में बदलेगा मौसम, जानिए आने वाले समय में कैसा रहेगा मौसम
mahendra india news, new delhi

मौसम में आज फिर से बदलाव होगा। कई प्रदेशों में तूफान के साथ बरसात की आंशका जताई गई है। जिसको लेकर मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है। मौसम वैज्ञानिकों ने बताया है कि एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में पश्चिमी विक्षोभ अब पश्चिमी अफगानिस्तान और आसपास के क्षेत्रों में समुद्र तल से 3.1 किलोमीटर और 4.5 किलोमीटर ऊपर है। 5.8 किलोमीटर के स्तर पर निम्न दबाव की रेखा मध्य और ऊपरी पश्चिमी हवाओं के साथ लगभग 62 डिग्री पूर्व देशांतर के साथ 20 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में चल रही है।

स्काईमेट एप के अनुसार एक चक्रवर्ती हवाओं का क्षेत्र में उत्तर पश्चिमी राजस्थान पर है। एक चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण असम और आसपास के क्षेत्रों में समुद्र तल से 1.5 से 3.1 किलोमीटर ऊपर है। दक्षिण पश्चिम मध्य प्रदेश पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। एक ट्रफ रेखा उत्तरी तमिलनाडु से लेकर आंतरिक कर्नाटक और मराठवाड़ा तक दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश के चक्रवाती परिसंचरण तक फैली हुई है।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि
मौसम वैज्ञानिकों ने बताया है कि अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिमी हिमालय में हल्की से मध्यम बरसात और बर्फबारी के साथ कुछ स्थानों पर भारी बरसात हो सकती है और उसके बाद तीव्रता और फैलाव में कमी आ सकती है।

इसी के साथ ही सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। अगले 2 दिनों के दौरान सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में बर्फबारी संभव है।

WhatsApp Group Join Now

उत्तरी पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ और केरल में बरसात और तूफान संभव है। इसी के साथ ही
मध्य प्रदेश, विदर्भ, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा और तेलंगाना के अलग-अलग इलाकों में लू की स्थिति संभव है।

पश्चिमी मध्य प्रदेश, गुजरात क्षेत्र, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा के अलग-अलग हिस्सों में गर्म रात की स्थिति हो सकती है।


 देश भर में हुई मौसमी हलचल
आपको बता दें कि पिछले 24 घंटों के दौरान, जम्मू कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बरसात और बर्फबारी हुई। उत्तरी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और एनसीआर में छिटपुट ओलावृष्टि और गरज के साथ हल्की से मध्यम बरसात हुई।

उत्तर और पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वोत्तर भारत और विदर्भ में हल्की बारिश हुई।
पश्चिम मध्य प्रदेश, गुजरात क्षेत्र, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा के अलग-अलग हिस्सों में रात में गर्म स्थिति बनी रही।मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति उत्पन्न हुई।