home page

गलती से भी न खाएं एक्सरसाइज करने के बाद ये 5 चीजें, नहीं तो हो सकती है मौत

 | 
गलती से भी न खाएं एक्सरसाइज करने के बाद ये 5 चीजें

mahendra india news, new delhi

आज के समय सेहत पर ध्यान देना बहुत ही जरूरी है। इसके लिए सबसे जरूरी खानपान। अपनी ओवरऑल हेल्थ कैसी होगी, यह एक्सरसाइज व डाइट कैसी लेते हैं। 


आपको बता दें कि सुबह जागने के बाद काफी व्यक्ति मॉर्निंग वॉक या जिम में पसीना बहते हैं।  इसके बाद नाश्ते में अगर वो कुछ खा लेते हैं, तो मेहनत बेकार हो सकती है, इसके लिए  डाइटीशियन डा. पूजा ने बताया कि एक्सरसाइज करने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए। 
व्यायाम के बाद क्या न खाएं?

 
आपको बता दें कि तली हुई वस्तु में अनहेल्दी फैट्स काफी अधिक होते हैं, जो न्यूट्रिएंट्स के एब्जॉर्ब्शन को स्लो कर सकते हैं। इसके लिए बेहतर है कि डीप्र फाइड वस्तुओं से तौबा कर लें, इसकी बजाए, ग्रिल्ड चिकन या फिश को चुने, इसी के साथ ही प्लांट बेस्ड हेल्दी प्रोटीन को पोस्ट वर्कआउट मील के तौर पर शामिल कर सकते हैं.

WhatsApp Group Join Now

इसी के साथ ही हाइली स्पाइसी फूड हमारे टेस्ट को जरूर सैटिस्फाई करता हो, लेकिन स्वास्थ्य के लिहाज से बिलकुल भी अच्छा नहीं है, खाकर अगर वर्कआउट के बाद इसका सेवन करते हैं तो इससे डाइजेशन में परेशानी आ सकती हैं. इसी के साथ ही हार्टबर्न की परेशानी भी हो सकती है, इसी को लेकर मसाले को अधिक पकाने पर पोषक तत्व भी खत्म होने लगते हैं, बेहतर है कि आप ऐसी चीजें खाएं जो ज्यादा स्पाइसी न हों.

इसी के साथ ही मीठी चीजें काफी ज्यादा आकर्षित करती हैं, इसके लिए खासकर मिठाई, कोल्ड ड्रिंक्स, आइसक्रीम और हलुआ खाना काफी पसंद करते हैं, लेकिन वर्कआउट के तुरंत बाद इसका सेवन करेंगे तो सारी मेहनत बेकार हो सकती है. जो कैलोरी आपने एक्ससाइज के जरिए घटाई है.

आपको बता दें कि शराब वैसे तो हमेशा से सेहत की दुश्मन रही है, लेकिन एक्सरसाइज के बाद अगर आप इसका सेवन करते हैं तो ये डिहाइड्रेशन का कारण बन सकती है, इसी के साथ ही मसल्स के रिपेयर होने में मु्श्किलें आती हैं, ये हार्ट के लिए भी नुकसानदेह है।  बेहतर है कि आप पानी, हर्बल टी और इलेक्ट्रोलाइट रिच ड्रिंक लें। 


इसी के साथ ही कच्ची सब्जियों में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, इसे एक्सरसाइज के बाद खाएंगे तो पेट फूलने की शिकायत हो सकती हैं। कुक्ड वेजिटेबल्स को डाइजेस्ट करना आसान होता है, यहा तक कि स्टीम्ड वेजिटेबल से भी कोई परेशानी नहीं है। 

ये समाचार हमने जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है, इसे लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की सहायता ली है, अपनी सेहत के लिए ये अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।