home page

हरियाणा, राजस्थान और पंजाब में कल धूलभरी आंधी चलने के साथ होगी बरसात

 | 
  हरियाणा, राजस्थान और पंजाब में कल धूलभरी आंधी चलने के साथ होगी बरसात 
mahendra india news, new delhi

मौसम में एक बार फिर से बदलाव देखने को मिल रहा है। हरियाणा, राजस्थान और पंजाब में कल यानि 6 जून को धूलभरी आंधी चलने के साथ बरसात होगी। इससे गर्मी से राहत मिलेगी।  मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार मानसून की उत्तरी सीमा 16.5N/60E, 16.5N/65E, 16 डिग्री E/70 डिग्री उत्तर से गुजर रही है। गोवा (मोरमुंगाओ), नारायणपेट, नरसापुर, 17E/85N, 19.5E/88N, 21.5E/90N, 23E/89.5Nऔर इस्लामपुर से होकर गुजर रही है।

दक्षिण-पश्चिम मानसून के मध्य अरब सागर के शेष भाग, कर्नाटक के शेष भाग, दक्षिण महाराष्ट्र के कुछ भाग, तेलंगाना के कुछ और भाग, तथा तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिण छत्तीसगढ़ के कुछ भाग, तथा दक्षिण-पश्चिम मध्य और उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में अगले 2 दिनों में आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल हैं।

पश्चिम मध्य और दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी से जुड़ता हुआ चक्रवाती परिसंचरण अब दक्षिण आंध्र प्रदेश और आसपास के क्षेत्रों पर स्थित है। पूर्वी उत्तर प्रदेश और उससे सटे बिहार पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। उत्तर हरियाणा पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है।पूर्वी उत्तर प्रदेश और उससे सटे बिहार पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। उत्तर हरियाणा पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। गुजरात के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। उत्तर-पूर्व असम के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण देखा जा रहा है।

WhatsApp Group Join Now


मौसम की संभावित गतिविधि
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अगले 24 घंटे के दौरान उत्तरी तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तटीय आंध्र प्रदेश और असम के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बरसात संभव है।

लक्षद्वीप, दक्षिण ओडिशा, तेलंगाना, तमिलनाडु, मराठवाड़ा, पूर्वोत्तर भारत, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और लद्दाख में हल्की से मध्यम बरसात संभव है। उत्तरपूर्वी बिहार, दक्षिण छत्तीसगढ़, दक्षिण मध्य प्रदेश और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में हल्की बरसात संभव है।

पंजाब, हरियाणा, उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में गरज के साथ छींटे, धूल भरी आंधी और छिटपुट बरसात संभव है। पूर्वी मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और ओडिशा के अलग-अलग इलाकों में लू की स्थिति संभव है।

देश भर में हुई मौसमी हलचल
पिछले 24 घंटों के दौरान, पश्चिम असम, सिक्किम, गोवा, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, मध्य महाराष्ट्र, दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश और उत्तरी तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बरसात हुई। पूर्वोत्तर भारत, केरल, कर्नाटक, तेलंगाना, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बरसात हुई।

झारखंड, बिहार, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ, मराठवाड़ा, कोंकण और गोवा, कर्नाटक, दक्षिण तमिलनाडु, लक्षद्वीप और जम्मू कश्मीर में हल्की बारिश हुई।पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों और पूर्वी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, पश्चिमी राजस्थान और उत्तर-पश्चिमी मध्य प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में लू की स्थिति रही।