home page

दिन-रात AC चलाने पर भी बिजली बिल आएगा बिल्कुल ही कम, करें इन तरीकों का इस्तेमाल

 | 
दिन-रात AC चलाने पर भी बिजली बिल आएगा बिल्कुल ही कम, करें इन तरीकों का इस्तेमाल

गर्मी के मौसम में सबसे ज्यादा एसी का प्रयोग होता है। ये मौसम उमस वाला होता है, जो काफी चिपचिपा होता है। इस मौसम में सबसे ज्यादा एसी चलाई जाती है। लोग एसी भी पूरा दिन चलाना चाहते हैं और बिजली के बिल से भी परेशान होते हैं। अगर आपके साथ भी ये समस्या है कि आप एसी ज्यादा चलाना चाहते हैं और बिजली का बिल कम देना चाहते हैं, तो आपको ये स्मार्ट टिप्स अपनाने हैं। इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि वो कौन से तरीके है, जिनके इस्तेमाल से बिजली की खपत को कम किया जा सकता है।

बिजली बचाने के कुछ टिप्स

टाइमर लगा दें

एसी ज्यादा देर तक चलाना चाहते हैं और बिजली का बिल कम करना चाहते हैं, तो आपको टाइमर लगाना है। बहुत बार पूरी रात एसी चलता है। रात को रुम ठंडा होने के बाद भी उठकर एसी ऑफ करने का मन नहीं करता है। इसलिए सोने से पहले टाइमर लगा दें, इससे रुम ठंडा होने के बाद आपका एसी अपने आप बंद हो जाएगा और आपको नींद से उठना भी नहीं पड़ेगा।

WhatsApp Group Join Now

एसी की सर्विसिंग करवानी जरुरी

गर्मियों में एसी चलाने से पहले इसकी सर्विसिंग करवानी जरुरी होती है। एसी के फिल्टर को भी अच्छे से साफ करवाना चाहिए। अगर खराब है, तो इसे तुरंत चेंज कर दें। ऐसा करने से एसी चलने पर बिजली की खपत कम होगी यानि एसी रुम को जल्दी कुल कर देगा।

नया एसी खरीदते समय बरतें सावधानी

अगर आप सात-आठ साल पूराना  एसी इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आपको नया एसी लेने की जरुरत है। एसी लेते समय आपको स्टार रेंटिग चेक करनी है और हो सके तो इनवर्टर बेस्ड एसी खरीदना चाहिए इससे बिजली की खपत कम होती है।

रुम को कर दें बंद

जब भी आप एसी ऑन करें तो रुम के खिड़की दरवाजे अच्छे से बंद करके पर्दे लगा दें। इससे एसी रुम को जल्दी कूल कर देगा। अगर रुम खुला रहेगा, तो ये कूलिंग नहीं बना पाएगा।

इलेक्ट्रानिक उपकरण कमरे से बाहर रख दें

कमरे में अगर फ्रिज, टीवी, कंप्यूटर आदि रखें है, तो इनको बाहर रखना सही रहता है। ये इलेक्ट्रानिक उपकरण कमरे में गर्मी ज्यादा पैदा करते हैं। अगर आपके पास जगह की कमी है, तो आप इन उपकरणों को एसी चालू करने से पहले बंद कर दें। इससे आपका एसी कमरा जल्दी ठंडा कर देगा।