home page

हरियाणा के बिजली कर्मचारियों ने सिरसा में इन मांगों को लेकर डाला हुआ महापड़ाव, दूसरे दिन नारनौल जिले के कर्मचारियों ने जारी रखा महापड़ाव

बिजली मंत्री चौघरी रणजीत सिंह के नाम पीए को सौंपा ज्ञापन
 | 
पीए को सौंपा ज्ञापन

mahendra india news, new delhi

हरियाणा के सिरसा जिले में स्थित लघु सचिवालय के सामने सोमवार को ऑल हरियाणा पावर कॉरपोरेशनज वर्कर यूनियन संबंधित सर्व कर्मचारी संघ धनराज सर्किल सचिव रेवाड़ी व रामनिवास सर्कल सचिव नारनौल की अध्यक्षता में दूसरे दिन महा पड़ाव जारी रहा। बिजली मंत्री चौधरी रणजीत सिंह व निगम प्रशासन के खिलाफ  कर्मचारियों ने जोरदार प्रदर्शन किया। दूसरे दिन बिजली मंत्री चौधरी रणजीत सिंह के निजी सचिव जगसीर सिंह को कर्मचारियों ने मांग पत्र सौंपा। 

बिजली यूनियन के नेता चेयरमैन देवेन्द्र हुड्डा व अविनाश चंद्र उप राज्य प्रधान ने कहा कि 28 सितंबर 23 को बिजली मंत्री ने यूनियन की वार्ता समिति के साथ बातचीत की। यूनियन ने अपनी सभी 16 मांगों को विस्तार से मीटिंग में रखा। परन्तु मीटिंग में बिजली निगमों के ए सी एस ए के सिंह ने शुरू से ही उपेक्षापूर्ण व्यवहार किया और यूनियन के मांगपत्र का उपहास किया। 

वार्ता समिति द्वारा बिजली कर्मचारियों की समस्याओं, विभाग को बचाने की मांगों, भ्रष्टाचार को रोकने व जनहित में बिजली उत्पादन बढ़ाने आदि मांगों को मजबूती के साथ बिजली मंत्री व निगमों की मैनेजमेंट के सामने रखा गया। 

इनमें यूनियन ने कच्चे कर्मचारियों को कौशल रोजगार निगम से बाहर रखने, ई एस आई सेवा से बाहर होने पर उसके परिवार को स्वास्थ्य सुविधा देने, वेतन भत्ते पक्के कर्मचारियों के समान देने, एक्सग्रेसिया लाभ देने, पहले 5 वर्ष व अंतिम 6 वर्ष की शर्त को हटाने, एक्सग्रेसिया नौकरी के लिए योग्यता हरियाणा सरकार के बराबर करने, बिजली दुर्घटनाओं को शून्य पर लाने, वर्क लोड के अनुसार कम से कम 70000 नियमित कर्मचारियों की भर्ती करने, ट्रांसफार्मर रिपेयर सहित सभी कार्य स्वयं विभाग द्वारा करने, एन पी एस में रिटायर होने वाले कर्मचारियों को मेडिकल सुविधा देनेए ड्राइंग सैक्शन सहित किसी भी काडर को डिमिनिशिंग काडर में ना डालने सहित अन्य मांगों को जोरदार तरीके से मंत्री के सामने रखा।

WhatsApp Group Join Now

इनके अतिरिक्त किसानों के लंबित पड़े सभी ट्यूबवेल कनैक्शन तुरंत जारी करने, बिजली चोरी पर रोक लगाने, बिजली का उत्पादन विषेश कर हाइडल लगाकर पानी से सस्ती बिजली पैदा करते हुए जनता को 24 घंटे व सस्ती दरों पर बिजली देने आदि मांगों पर अपना पक्ष मजबूती से रखा। लेकिन अधिकारी व मंत्री विशेष कर बिजली निगमों में दिन दोगुना रात चौगुना बढ़ रहे भ्रष्टाचार पर थोड़ा सा भी गंभीर नहीं थे। उन्होंने चेतावनी दी कि यूनियन की मांगों का समय पर समाधान नहीं किया तो यूनियन आंदोलन की अगली रुपरेखा निर्धारित करेगी।

इस अवसर पर जितेंद्र तेवडिय़ा, सुदाम पाल, लोकेश कुमार, अजय सैनी, अशोक कुमार, राजमंदिर पूनिया मदनलाल सर्कल सचिव, सुरजीत सिंह बेदी मुख्य सलाहकार, सुखदेव सिंह यूनिट प्रधान सब अर्बन, बाबूलाल यूनिट प्रधान सिटी, लखविंदर सिंह, ताराचंद, पूनमचंद रति, जेई  बिंदरमान, सतबीर कुंडू मौजूद रहे।