home page

पलभर में ही पच जाएगा खाना, शरीर को मिलेगी तुरंत ठंडक बस पिएं पान का ये शरबत

 जानिए बनाने की विधि
 | 
पान शरबत बनाने की विधि
mahendra india news, new delhi

गर्मी का मौसम शुरू हो गया है। ऐसे में हर कोई ठंडी चीज पीना पसंद करता है। जिससे शरीर मेंं शांति मिले। इसी को लेकर आज आपको बता दें कि लोग पान का सेवन खूब चाव से करते हैं। इसी के साथ आज हम बताने जा रहे हैं कि पान की एक स्वादिष्ट रेसिपी। जी हां इस पान के शरबत को सेहत का खजाना कहा जाता है। 


आपको बता दें कि पान का शरबत पीने से आपके पाचक एंजाइम का प्रोडक्शन बढ़ता है, इसी के साथ ही ये शरीर में पित्त को भी शांत करने में सहायता करता है। गर्मी के मौसम में आपकी शरीर को ठंडक भी देता है। 

जानते हैं पान का शरबत कैसे बनाए
-- इसके विशेष रेसिपी के लिए चाहिए पान के पत्ते - 6-7 टुकड़े, सौंफ  के दो बड़े चम्मच, नारियल बुरादा - दो बड़े चम्मच, इलायची पाउडर - छोटी चम्मच से अधिक, आइस क्यूब्स यानि बर्फ के टुकड़े, तीन चार गुलाब की पंखुड़ियां -  2 बड़े चम्मच, गुलकंद - दो बड़े चम्मच, हरा फ़ूड कलर, चीनी पाउडर  - आधा कप

WhatsApp Group Join Now

शरबत के लिए सामग्री 
इस के लिए पान के पत्तों का पेस्ट 4 बड़े चम्मच, चीनी पाउडर, दूध, ताजी क्रीम, पिस्ता - बारीक कटा हुआ, केसर, सूखी गुलाब की पंखुड़ियां 

जानिए पान शरबत बनाने की विधि
आपको बता दें कि पान शरबत बना एक लिए सबसे पहले आपको किसी भी पान शॉप से कैलकटा या मगई पान खरीदना है। इसके बाद पान को धोकर उसके मोटे डंठल को तोड़ कर अलग कर देना है। इसके बाद पान को छोटे-छोटे टुकड़े में काट लें। अब एक मिक्सर जार में पान के इन टुकड़ों को डाल दें। 


इस जार में दो चम्मच सौंफ, दो बड़े चम्मच नारियल बुरादा आधा चम्मच इलायची पाउडर,  तीन चार बर्फ के टुकड़े, दो चम्मच गुलकंद और थोड़ा हरा फ़ूड कलर, आधा कप चीनी का पाउडर डालेंगे। अब इस मिश्रण को ग्राइंडर में एकदम बारीक पीस लेंगे। इसके बाद इस पेस्ट को एक बाउल में निकाल लें। लॉग-टाइम इस्तेमाल के लिए पान पेस्ट को फ्रीजर में स्टोर करें। शरबत का मसाला तैयार हो गया है। 


अब आपको बता दें कि अगले स्टेप में 4 छोटे ग्लास लें और उन सभी ग्लास में एक एक एक चम्मच ये पेस्ट डालें।  इन सभी गिलास में दूध डालें और सभी गिलास में एक चम्मच शक्कर का पाउडर डालें। इसके बाद अब सभी गिलास में वनीला आइसक्रीम या फिर फ्रेश क्रीम डालें। इनको अच्छी तरह से मिलाएं। अब शरबत को गार्निश करने के लिए  पिस्ता, केसर और गुलाब की पंखुड़ियां डालें। अब आपका मनपसंद पान का शरबत तैयार हो गया है।