home page

Free Gas Cylinder: इन लोगों के लिए खुशखबरी, सरकार दे रही मुफ्त गैस सिलेंडर, ऐसे उठाएं फायदा

 | 
 Free Gas Cylinder: इन लोगों के लिए खुशखबरी, सरकार दे रही मुफ्त गैस सिलेंडर, ऐसे उठाएं फायदा
Free Gas Cylinder: सरकार गरीब लोगों के लिए कई महत्वाकांक्षी योजनाएं चलाती है। महिला दिवस पर गैस सिलेंडर के दाम में 100 रुपये की कटौती की जिससे लोगों को महंगाई से कुछ हद तक राहत मिली। इसी कड़ी में यूपी की योगी सरकार ने 2 करोड़ महिलाओं को मुफ्त गैस सिलेंडर देने का ऐलान किया है।

आपको बता दें कि इस होली पर कैबिनेट बैठक के दौरान मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने 2023 में ही प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को यह मुफ्त सिलेंडर देने का वादा किया था.

क्या है ये मुफ्त गैस सिलेंडर योजना?
आपको बता दें कि पिछले साल नवंबर 2023 में उत्तर प्रदेश सरकार ने कहा था कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 2 करोड़ लाभार्थियों को मुफ्त गैस सिलेंडर दिए जाएंगे. इस घोषणा के तहत, सरकार उत्तर प्रदेश में उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को दो बार मुफ्त सिलेंडर प्रदान करेगी। जिसमें होली और दिवाली भी शामिल है

आपको बता दें कि दिवाली के मौके पर सरकार की ओर से एक गैस सिलेंडर मुफ्त दिया जाता रहा है और इस बार होली के मौके पर भी उज्ज्वला योजना की लाभार्थी सभी महिलाओं को एक गैस सिलेंडर मुफ्त दिया जाएगा.

सरकार का कहना है कि इस बार इस योजना पर 2312 करोड़ रुपये का खर्च आएगा. कई लोगों का मानना है कि सरकार इस बार धनतेरस पर भी मुफ्त गैस सिलेंडर देने की योजना बना रही है.

WhatsApp Group Join Now

मुफ़्त गैस सिलेंडर योजना की शर्तें
इस योजना के तहत मुफ्त गैस सिलेंडर प्राप्त करने के लिए आपको कुछ शर्तों को पूरा करना होगा जैसे कि सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए और आपको प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना के तहत लाभार्थी होना अनिवार्य है, इसके अलावा आपका आधार कार्ड आपके बैंक खाते से लिंक होना चाहिए. होना भी चाहिए.