home page

Free LPG Cylinder: करोड़ों लोगों की बल्ले-बल्ले, आज मुफ्त में खरीद सकेंगे LPG सिलेंडर

 | 
Free LPG Cylinder: करोड़ लोगों की बल्ले-बल्ले, आज मुफ्त में खरीद सकेंगे LPG सिलेंडर

Free LPG Cylinder: होली के अवसर पर यूपी के 2 करोड़ परिवारों के लिए खुशखबरी है। प्रदेश सरकार ने होली पर प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लाभार्थियों को फ्री एलपीजी सिलेंडर दे रही है। योगी सरकार ने पिछले साल ही इस उपहार का ऐलान किया था। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं ।

क्या है घोषणा?
पिछले साल नवंबर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में लाभार्थियों को साल में दो बार मुफ्त एलपीजी सिलेंडर उपलब्ध कराने की योजना की घोषणा की थी। ये दो अवसर दिवाली और होली होंगे। इसके तहत दिवाली पर लाभार्थियों को मुफ्त सिलेंडर दिए गए। अब लाभार्थी होली के त्योहार के दौरान भी इसका लाभ उठा सकते हैं। इस योजना के तहत 1.75 करोड़ से अधिक पात्र परिवार हैं।

WhatsApp Group Join Now

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थी जो उत्तर प्रदेश के निवासी हैं, उन्हें इसका लाभ मिलेगा। इसका मतलब है कि राज्य के लोग यूपी सरकार की मुफ्त गैस सिलेंडर योजना का लाभ उठा सकते हैं। साथ ही लाभार्थियों को अपने बैंक खातों को आधार से जोड़ना होगा।

उज्ज्वला योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने पहले कार्यकाल के दौरान की थी। इसे 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉन्च किया गया था। इसके तहत 9 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन दिए गए हैं। वहीं, तीन साल में 75 लाख अतिरिक्त कनेक्शन देने की योजना पर काम चल रहा है।

सब्सिडी कितनी है?
उज्ज्वला योजना के तहत केंद्र सरकार 300 रुपये प्रति सिलेंडर की सब्सिडी देती है। हालांकि, कुछ महीने पहले तक यह सब्सिडी 200 रुपये थी। पिछले साल अक्टूबर में 100 रुपये की अतिरिक्त सब्सिडी की घोषणा की गई थी। इसका मतलब है कि 300 रुपये की सब्सिडी। सब्सिडी 31 मार्च, 2025 तक उपलब्ध रहेगी। इस योजना के तहत सालाना 12 एलपीजी सिलेंडर प्राप्त किए जाते हैं।