home page

Free Solar Pump: किसानों के लिए खुशखबरी, सोलर पंप लगवाने पर मिल रही बंपर Subsidy, जल्दी करें आवेदन

 | 
Free Solar Pump: किसानों के लिए खुशखबरी, सोलर पंप लगवाने पर मिल रही बंपर Subsidy, जल्दी करें आवेदन

Free Solar Pump: सरकार द्वारा किसानों की सहायता के लिए कई महत्वपूर्ण योजनाएं चलाई जा रही है। इसी कड़ी में सरकार किसानों के लिए एक और स्कीम चला रही है। इस योजना के तहत किसानों को सोलर योजना में से एक कुसुम योजना का लाभ किसानों को मिलेगा। आइए जानते हैं इस स्कीम के बारे में..

आपको बता दें कि किसानों की आय की दोगुनी करने के साथ-साथ सिंचाई की उचित सुविधा प्रदान कर रही है, जिससे किसानों को इस योजना के तहत सोलर पंप दिए जा रहे हैं।  जिससे अगर आप भी इस योजना का लाभ पाना चाहते हैं और अपनी आय को दोगुनी करना चाहते हैं तो आप आवेदन कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now

ऐसे मिल रही भारी भरकम सब्सिडी
राज्य में पीएम कुसुम योजना के तहत 3 एचपी से लेकर 10 एचपी के पंप पर सब्सिडी मिल रही है। 3 एचपी के पंप कीमत ₹265439 रुपए है। इसमें किसानों को 10% यानी 26544 जमा करना है। तो वही प्रदेश सरकार के द्वारा सोलर पंप के मूल्य पर कृषकों को 60 प्रतिशत सब्सिडी मिल रही है।

प्रधानमंत्री कुसुम योजना में ऐसे करें आवेदन

अगर आप किसान और प्रधानमंत्री कुसुम योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं, जिससे सब्सिडी  पर सोलर पंप पाने के लिए सरकार की वेबसाइट www.agriculture.up.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं।

जानकारी के अनुसार यहां पर इस सरकारी बेवसाइट पर जाकर  ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद किसान को ऑनलाइन ₹5000 का टोकन लेना होगा। यहां पर किसानों का लाभ पहले आओ पहले पाओ के आधार पर लाभार्थियों का चयन किया जा रहा है। जिन किसानों का इस योजना में चयन नहीं हो पाता है, उनकी टोकन राशि उनके खाते में वापस कर दी जाती है।