home page

हरियाणा में किसानों के लिए खुशखबरी, बीमा क्लेम के 105 करोड़ रुपये खातों में ट्रांसफर

 | 
हरियाणा में किसानों के लिए खुशखबरी, बीमा क्लेम के 105 करोड़ रुपये खातों में ट्रांसफर

होली के मौके पर हरियाणा के हिसार जिले के विभिन्न गांवों के किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है. फसल मुआवजा राशि को लेकर लंबे समय से आंदोलन कर रहे किसानों की सुध आखिरकार प्रशासन और सरकार ने ले ली है. जिला उपायुक्त प्रदीप दहिया के साथ हुई संयुक्त किसान मोर्चा की बैठक में अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि 72 गांवों के किसानों के बैंक खातों में फसल बीमा क्लेम के 105 करोड़ रुपये जमा करा दिए गए हैं.

20 दिन में रकम पहुंच जाएगी
अधिकारियों ने बताया कि करीब 90 फीसदी किसानों के खाते में राशि ट्रांसफर कर दी गयी है. जिन गांवों के किसानों के खातों में अभी तक यह राशि नहीं पहुंची है वे इसे नोट कर लें ताकि उन्हें भी जल्द से जल्द भुगतान किया जा सके। खरीफ 2022 के मुआवजे के रूप में 47 करोड़ रुपये प्राप्त हो गए हैं, जो 20 दिन में किसानों के खातों में जमा कर दिए जाएंगे।

अधिकारियों ने बताया कि 2022 से अब तक सीएससी से 39 हजार बीमा क्लेम पॉलिसी खारिज कर दी गईं. बाद में लगभग सभी को अनुमति मिल गयी. अब करीब 8 हजार पॉलिसियां बची हैं। इसे भी ठीक कराकर जल्द पैसा जमा करा दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि 2023 में नुकसान का मुआवजा पोर्टल पर दर्ज कर दिया गया है और जल्द ही उनका पैसा किसानों के खातों में जमा कर दिया जाएगा.

WhatsApp Group Join Now

अप्रैल में मुआवजा दिया जाएगा
डीसी प्रदीप दहिया ने कहा कि बाजरा भावांतर के 66 करोड़ रुपये तुरंत प्रभाव से किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर कर दिए जाएंगे. वहीं, वर्ष 2023 के पिंक बॉलवर्म क्षति के 59 करोड़ रुपये अप्रैल माह में किसानों के खातों में जमा कर दिये जायेंगे.