home page

Haryana News: हरियाणा वालों के लिए खुशखबरी, जल्द ही बनेंगे 6 नेशनल हाईवे, किसानों को होगा बड़ा लाभ​​​​​​​

 | 
 Haryana News: हरियाणा वालों के लिए खुशखबरी, जल्द ही बनेंगे 6 नेशनल हाईवे, किसानों को होगा बड़ा लाभ​​​​​​​
Haryana News: हरियाणा वालों के लिए अच्छी खबर है। आने वाले समय में हरियाणा के इस शहर की नेशनल हाईवे से कनेक्टिविटी होगी। इस हाइवे से शहर के विकास में चार चांद लग जाएंगे। साथ ही आने जाने वालों को भी जाम से छुटकारा मिलेगा। 

देश से जुड़े तमाम ट्रांसपोर्ट की सुविधा नेशनल हाईवे द्वारा ही एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंचाई जाती है। अगर किसी देश की रोड कनेक्टिविटी अच्छी है तो उसे देश की अर्थव्यवस्था भी अच्छी होना लाजमी है। अगर किसी एक ही शहर से 1 2 या 3 नहीं बल्कि 6-6 हाईवे की कनेक्टिविटी हो जाए तो उसे शहर का विकास आने वाले समय में तेज रफ्तार से होना लाजमी है।

क्योंकि एक हाईवे ही विकास के अनेक दरवाजे खोल देता है, तो 6 हाईवे बनने के बाद आप उस शहर में होने वाले विकास का अंदाजा लगा सकते हैं। जी हां हम बात कर रहे हैं हरियाणा प्रदेश के जींद जिले की जहां पर आने वाले समय में एक दो या तीन नहीं बल्कि 6-6 हाईवे से कनेक्टिविटी होने जा रही है।

जींद वैसे तो विकास के मामले में काफी पिछड़ा हुआ है लेकिन इन हाईवे के निर्माण से शहर में विकास एक बार फिर से तेज गति पकड़ने वाला है। जींद को हरियाणा प्रदेश की राजनीतिक राजधानी बोला जाता है। क्योंकि जिनकी धरती ने अनेक राजनीतिक धुरंधरों को जन्म दिया है। 

हरियाणा के सबसे पुराने शहरों में से एक जींद शहर अब विकास की गति पकड़ता जा रहा है। इसका कारण शहर से कनेक्टिविटी बढ़ा रहे नए हाईवे को माना जा रहा है आइए बताते हैं आपको जींद में आने वाले समय में कौन-कौन से हाईवे बनकर तैयार हो जाएंगे।

सोनीपत से जींद 352 ए नेशनल हाईवे

सोनीपत से जींद के बीच में सफ़र को आसान करने हेतु बनाए जा रहे 352 ए नेशनल हाईवे पर इन दोनों निर्माण कार्य जोरों से चल रहा है। यह हाईवे जल्द ही तैयार होकर जींद शहर के लोगों को अपनी सेवाएं देने जा रहा है।
आपको बता दें कि नेशनल हाईवे 352A सोनीपत को जींद से जोड़ेग। 

WhatsApp Group Join Now

इस पर काम भी शुरू कर दिया गया है और जल्द ही निर्माण करिए पूरा कर लिया जाएगा। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के तहत ने इस हाईवे का निर्माण कार्य 2 अलग कंपनियों किया जा रहा है। इस हाईवे की कुल लंबाई 80 किलोमीटर है जिसे दो हिस्सों में बांटा गया है। इस हाईवे का निर्माण करिए सोनीपत से गोहाना और गोहाना से जींद दो हिस्सों में चल रहा है।

170 करोड़ की लागत से बनेगा जींद पानीपत स्टेट हाईवे

जींद में एक तरफ सोनीपत नेशनल हाईवे का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। वहीं दूसरी तरफ जींद और पानीपत के बीच में सरकार स्टेट हाईवे बनाने जा रही है। इस हाइवे के निर्माण में हरियाणा सरकार 170 करोड रुपए खर्च करने जा रही है। इस हाईवे का निर्माण करिए सेंटर रोड फंड स्कीम के तहत किया जाएगा। यह हाईवे बनने के बाद जींद से पानीपत का सफर करने वाले हजारों लोगों को फायदा मिलेगा।

152 डी कब उठा रहे हैं जींद के लोग लाभ

जींद शहर में 152 डी की कनेक्टिविटी होने के बाद शहर वासी इसका लाभ उठा रहे हैं। आपको बता दे की 152 डी बनने के बाद जींद के निवासियों का अंबाला और चंडीगढ़ का सफर आसान हो गया है। पहले चंडीगढ़ अंबाला जाने वाले मुसाफिरों को तीन से चार घंटे का समय लगता था लेकिन 152 डी बनने के बाद यही सफल 2 घंटे में आसानी से क्या किया जा सकता है। वही इस नेशनल हाईवे के बनने के बाद जींद के नागरिकों का दिल्ली और राजस्थान का सफर भी आसान हो गया है।

रोहतक - जींद - नरवाना नेशनल हाईवे 352

जींद शहर को रोहतक और नरवाना से जोड़ने वाला हाईवे 352 बनकर तैयार हो चुका है। आपको बता दे की इस फोरलेन हाईवे की सौगात जींद वासियों को काफी सालों पहले दी गई थी लेकिन इस पर निर्माण कार्य शुरू नहीं हो पाया था। काफी लंबे समय बाद अब यह हाईवे बनकर बिल्कुल तैयार हो गया है और जींद शहर वासियों को अपनी सेवाएं दे रहा है। इस हाईवे के बनने के बाद जींद के लोगों का रोहतक दिल्ली के साथ-साथ पंजाब का सफर भी आसान हो गया है।

पानीपत-डबवाली नेशनल हाईवे का निर्माण कार्य होगा जल्द शुरू

आने वाले समय में जल्द ही जींद शहर की कनेक्टिविटी हरियाणा प्रदेश में बनने जा रहे पानीपत-डबवाली नेशनल हाईवे से कर दी जाएगी। इस नेशनल हाईवे को बनाने की मंजूरी मिल गई है और सर्वे का काम शुरू कर दिया गया है। यह हाईवे बनने के बाद करनाल, जींद, पानीपत, फतेहाबाद और सिरसा को जोड़ने का काम करेगा। इसके साथ-साथ जींद के लोगों का सिरसा का सफर भी आसान हो जाएगा। यह हाईवे सिरसा से उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर तक बनाया जाएगा। इस मार्ग के बनने के बाद जींद के कपास व्यापारियों को सिरसा शहर की यात्रा करने में सुविधा होगी।

जम्मू-कटरा-दिल्ली नेशनल हाईवे 

NHAI द्वारा जम्मू कटरा दिल्ली नेशनल हाईवे का निर्माण किया जा रहा है। यह हाईवे जींद जिले के पीलूखेड़ा से होकर गुजरेगा। इस हाइवे के निर्माण के बाद जींद के लोगों को जम्मू कश्मीर का सफर करने में आसानी होगी। इसके साथ-साथ यह हाईवे जींद शहर की दिल्ली से कनेक्टिविटी भी आसान कर देगा। 

इस हाइवे के निर्माण के बाद हरियाणा प्रदेश के अनेक जिले ट्रैफिक से निजात भी पा सकेंगे। यह हाईवे बनने के बाद जींद जिले का विकास एक बार फिर रफ्तार पकड़ते जा रहा है। इस हाइवे के निर्माण के बाद और जींद की कनेक्टिविटी होने से उद्योगपतियों की नजर भी जिन जैसे शहर में अपने उद्योग स्थापित करने पर रहेगी।