home page

Government News: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए जरूरी खबर! जल्दी करें ये काम, नहीं तो होगा भारी नुकसान

 | 
Government News: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए जरूरी खबर! जल्दी करें ये काम, नहीं तो होगा भारी नुकसान

अगर आप केंद्रीय कर्मचारी हैं तो यह खबर आपके काम की है। दरअसल, 1 अप्रैल से केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना (सीजीएचएस) लाभार्थी आईडी को आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाता (आभा) आईडी से जोड़ना अनिवार्य हो गया है। यह जानकारी स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) द्वारा प्रदान की गई थी।

सभी मौजूदा लाभार्थियों के लिए 30 दिनों के भीतर सीजीएचएस लाभार्थी आईडी को ऑरा आईडी से जोड़ना अनिवार्य है। सीजीएचएस लाभार्थी आईडी को ऑरा आईडी से जोड़ने का उद्देश्य सीजीएचएस लाभार्थियों की डिजिटल स्वास्थ्य पहचान बनाना और उनके डिजिटल स्वास्थ्य रिकॉर्ड को एकत्रित करना है।

WhatsApp Group Join Now

यह याद किया जा सकता है कि सीजीएचएस 1954 में शुरू किया गया था जिसके माध्यम से सरकार योजना के तहत नामांकित केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को व्यापक चिकित्सा देखभाल प्रदान करती है। विधायिका, न्यायपालिका, कार्यपालिका और प्रेस के कर्मचारी सीजीएचएस के लिए पात्र हैं। MOHFW के अनुसार, 80 शहरों में लगभग 42 लाख लाभार्थी CGHS द्वारा कवर किए गए हैं। यह आयुर्वेद, यूनानी, सिद्ध और योग के साथ-साथ एलोपैथिक, होम्योपैथिक चिकित्सा प्रणालियों के माध्यम से स्वास्थ्य सेवा प्रदान करता है।

जबकि आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाता (आभा) एक 14 अंकों की संख्या है जो नागरिकों को अपने मेडिकल रिकॉर्ड को डिजिटल रूप से बनाए रखने की अनुमति देता है। ऑरा का लक्ष्य स्वास्थ्य देखभाल पहुंच और समानता को मजबूत करना है।

केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 50 फीसदी बढ़ा दिया गया है. सरकार ने हाल ही में 4 फीसदी बढ़ोतरी का ऐलान किया है. बढ़ोतरी के साथ भत्ता बढ़कर 46 फीसदी हो गया. यह बढ़ोतरी 1 जनवरी से प्रभावी है. महंगाई भत्ता 50 फीसदी तक बढ़ाए जाने के साथ ही केंद्रीय कर्मचारियों का एचआरए भी बढ़ा दिया गया है.