home page

Gurugram Metro: हरियाणा के बुजुर्गों और महिलाओं के लिए आई बड़ी खुशखबरी, अब मेट्रो स्टेशन पर मिलेगी ये खास सुविधा...

 | 
 Gurugram Metro: हरियाणा के बुजुर्गों और महिलाओं के लिए आई बड़ी खुशखबरी, अब मेट्रो स्टेशन पर मिलेगी ये खास सुविधा...
Gurugram Metro: हरियाणा के गुरुग्राम में रहने वाली महिलाओं और बुजुर्गों के लिए खुशखबरी है। पुराने गुरुग्राम में चलने वाली मेट्रो और स्टेशनों को बुजुर्ग और महिलाओं के लिए खास तरह पर डिजाइन किया जाएगा। 

कहां तक पहुंचा काम
हरियाणा मास रैपिड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन के निदेशक चंद्रशेखर खरे के अनुसार कि पुराने गुरुग्राम में मेट्रो विस्तार की प्रक्रिया तेजी से आगे बढ़ रही है। मिलेनियम सिटी से सेक्टर-10 तक मिट्टी की जांच का 70 प्रतिशत से ज्यादा पूरा हो चुका है। जांच रिपोर्ट में पिलर निर्माण के लिए मिट्टी बिल्कुल सही पाई गई है।

डीडीसी के लिए इसी महीने फैसला
एचएमआरटीसी के निदेशक चंद्रशेखर खरे ने बताया कि पुराने गुरुग्राम में मेट्रो निर्माण के लिए सबसे पहले डिटेल डिजाइन कॉन्ट्रैक्ट (डीडीसी) एग्रीमेंट साइन किया जाएगा। इसके तहत एक कंपनी नियुक्त की जाएगी, जो तय करेगी कि मेट्रो स्टेशन कहां बनाए जाएंगे।

पिलर सड़क के बीच में बनेगा या किनारे, यानी मेट्रो ट्रैक निर्माण से लेकर स्टेशन डिजाइन और ट्रैक डिजाइन तक की सारी औपचारिकताएं कंपनी को ही करनी हैं। उन्होंने बताया कि इसके लिए टेंडर मांगे गए हैं। इच्छुक कंपनियां गुरुवार तक इसमें हिस्सा ले सकती हैं।

टेंडर में हिस्सा लेने वाली कंपनी से अनुबंध कर उसे काम सौंप दिया जाएगा। वह कंपनी तय करेगी कि स्टेशन कहां बनाए जाएंगे। स्टेशन या ट्रैक निर्माण के लिए कितने मकान और दुकानों को तोड़ना होगा। इसके साथ ही तकनीकी सलाहकार की नियुक्ति भी की जाएगी। इसके लिए 27 जून तक टेंडर मांगे गए हैं। फिलहाल प्रीपेड कंसल्टेंसी पर काम किया जा रहा है।

WhatsApp Group Join Now