home page

हरियाणा में इस एरिया में तेज हवा व बरसात के साथ गिरे ओले, इससे फसलों को नुकसान की आशंका

 | 
जानिए आने वाले समय में कैसा रहेगा मौसम
mahendra india news, new delhi

मौसम में एक बार फिर से बदलाव देखने को मिल रहा है। बिगडते इस मौसम ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है। शुक्रवार  शाम को हरियाणा के रेवाड़ी में तेज आंधी व बरसात के साथ ओलावृष्टि हुई है। इससे फसलों को नुकसान हुआ है। बताया जा रहा है कि रेवाड़ी के गांव गंगायचा जाट, बीकानेर व लिसाना में बरसात के साथ ओले गिरे हैं। वहीं रेवाड़ी के अलावा झज्जर में भी बारिश दर्ज की गई है। जल्द ही गुरुग्राम और फरीदाबाद में भी बारिश की संभावना है।


मौसम वैज्ञानिकों ने हरियाणा, राजस्थान सहित अन्य प्रदेशों में मौसम बदलने को लेकर अलर्ट जारी किया हुआा है।  आने वाली 31 मार्च तक बारिश की संभावना रहेगी। मौसम विशेषज्ञ डॉ. चंद्रमोहन ने बताया कि शुक्रवार से एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। इसके असर से पंजाब के मध्य में एक कम दबाव का क्षेत्र बनेगा। इसी के चलते ही बिखराव वाली बारिश होगी। 


मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार हालांकि पंजाब से सटे जिलों सिरसा, फतेहाबाद, हिसार, कैथल आदि में इसका ज्यादा असर देखने को मिलेगा। इन जिलों में हल्की से मध्यम बरसात हो सकती है। इसके साथ ही 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा भी चलेंगी और कहीं-कहीं ओलावृष्टि की भी संभावना है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार इस विक्षोभ का असर 31 मार्च तक रहेगा।

WhatsApp Group Join Now

इसके बाद 2 अप्रैल को एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। मगर यह पहले के मुकाबले कमजोर रहेगा। विक्षोभ के आने पर दिन व रात्रि के तापमान में बढ़ोतरी होगी और गुजरने के बाद तापमान में कुछ गिरावट आएगी।