home page

HAPPY Scheme: हरियाणा रोडवेज में फ्री सफर का सिर्फ 50 रुपए में बनवाए कार्ड, ये है प्रक्रिया​​​​​​​

 | 
 HAPPY Scheme: हरियाणा रोडवेज में फ्री सफर का सिर्फ 50 रुपए में बनवाए कार्ड, ये है प्रक्रिया​​​​​​​

HAPPY Scheme: 50 रुपये के खर्च पर बनेगा स्मार्ट कार्ड, रोडवेज में एक हजार कि.मी की मुफ्त यात्रा करने की मिलेगी सुविधा

1 लाख रुपये से कम आय वाले परिवार हैप्पी योजना के पात्र

झज्जर, 10 मार्च। डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने बताया कि समाज के प्रत्येक वर्ग के उत्थान के लिए प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही प्रदेश सरकार ने हैप्पी (हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना) योजना की शुरुआत की है 

जिसके तहत एक लाख रुपये तक की वार्षिक आय वाले परिवार के सदस्य हर साल हरियाणा रोडवेज की बसों में एक हजार किलोमीटर तक निःशुल्क यात्रा का लाभ उठा सकेंगे। 

उन्होंने बताया कि लाभार्थी परिवार के सदस्यों को मोबिलिटी स्मार्ट कार्ड जारी किये जायेंगे जिसे दिखाकर वह यात्रा कर सकते हैं। यह स्मार्ट कार्ड सीधे ई-टिकटिंग प्रणाली से कनेक्ट होंगे। 

WhatsApp Group Join Now

हैप्पी योजना देश के किसी भी राज्य की ओर से शुरू की गई अपनी तरह की पहली अनोखी योजना है, जहां आधुनिक तकनीक का उपयोग करके समाज के गरीब वर्ग के लोगों को मुफ्त यात्रा का लाभ दिया गया है। 

योजना के लिए लाभार्थियों की पहचान परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) माध्यम से की जाएगी। हैप्पी कार्ड के लिए आवेदन प्रक्रिया पारदर्शी, सरल और ऑनलाइन है। डीसी ने बताया कि कार्ड के लिए आवेदक को 50 रुपये शुल्क के रूप में देने होंगे व बाकी खर्च सरकार वहन करेगी। 

लाभार्थियों को इस कार्ड को खरीदने के लिए केवल 50 रुपये की एकमुश्त लागत का भुगतान करना होगा और बाकी कार्ड की लागत लगभग 109 रुपये सरकार भरेगी। हैप्पी कार्ड का वार्षिक रखरखाव का शुल्क 79 रुपये भी सरकार की ओर से वहन किया जाएगा। 

उन्होंने बताया कि hrtransport.gov.in की वेबसाइट पर जाकर कार्ड के लिए आवेदन किया जा सकता है।