home page

Haryana Borad Result: हरियाणा बोर्ड रिजल्ट को लेकर आया बड़ा अपडेट, जल्द जारी होगा रिजल्ट

 | 
 Haryana Borad Result: हरियाणा बोर्ड रिजल्ट को लेकर आया बड़ा अपडेट, जल्द जारी होगा रिजल्ट

Haryana Borad Result: हरियाणा में बोर्ड परीक्षाओं की डिजिटल मार्किंग नहीं की जाएगी. अब राज्य में 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षाओं की चेकिंग मैन्युअल रूप से की जाएगी, जैसे पहले की जाती थी। ऐसा इसलिए क्योंकि लोकसभा चुनाव के चलते लगी आचार संहिता के बीच डिजिटल मार्किंग की औपचारिकताएं पूरी नहीं हो पाई हैं।

खास बात यह है कि हरियाणा बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (HBSE) जल्द ही बोर्ड परीक्षाओं की मैन्युअल चेकिंग का काम शुरू करेगा. साथ ही बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे भी समय से पहले जारी किए जाएंगे.

डिजिटल मार्किंग के जरिए चेकिंग नहीं होगी.
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षाओं की चेकिंग डिजिटल मार्किंग से कराने का निर्णय लिया था। यह बोर्ड का अहम फैसला था और बोर्ड इसे लेकर काफी उत्साहित नजर आ रहा था.

WhatsApp Group Join Now

इस बार बोर्ड ने परीक्षाओं को पूरी तरह नकल मुक्त बनाने के लिए कई प्रयास भी किए, जो कई मायनों में कारगर साबित हुए हैं. इसके चलते हरियाणा में नकलचियों समेत अन्य नेटवर्क से जुड़े लोगों पर भी नकेल कसी गई। इसके तहत बोर्ड ने परीक्षाओं की मार्किंग डिजिटल तरीके से कराने का भी फैसला किया था.

आचार संहिता के कारण औपचारिकताएं रुक गईं
इसकी लागत 10 करोड़ रुपये से अधिक होगी, इसलिए इसे हाई पावर परचेज कमेटी से भी पास नहीं कराया जा सका. उधर, लोकसभा चुनाव के चलते आचार संहिता लग गई है। इसके चलते औपचारिकताएं पूरी नहीं हो सकीं। यही वजह है कि अब बोर्ड परीक्षाओं की मैनुअल चेकिंग की जाएगी.

परीक्षा परिणाम समय से पहले जारी किये जायेंगे
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. वीपी यादव ने कहा कि परीक्षाओं की डिजिटल चेकिंग कराने का निर्णय लिया गया है. बोर्ड के प्रयास लगभग सफल रहे, लेकिन आचार संहिता के कारण औपचारिकताएं पूरी नहीं हो सकीं।

अब बोर्ड ने फैसला लिया है कि परीक्षाओं की चेकिंग पहले की तरह मैन्युअली ही की जाएगी. सबसे खास बात यह है कि बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे समय से पहले घोषित किए जाएंगे.