home page

Haryana BPL Card : हरियाणा सरकार BPL परिवारों के खाते में डाल रही पैसे, ऐसे करें आवेदन

 | 
 Haryana BPL Card

Haryana BPL Card : आर्थिक रुप से कमजोर परिवारों के लिए हरियाणा सरकार कई योजनाएं चला रही है। अगर आप भी बीपीएल कार्ड धारक है तो आपके लिए काम की खबर है। आपका घर पुराना हो चुका है और उसे ठीक कराने के लिए पैसे नहीं है। तो परेशान होने की जरुरत नहीं है।

अब हरियाणा सरकार घर की मरम्मत के लिए पैसे दे रही है। गरीब परिवार को हरियाणा सरकार अंबेडर आवास नवीकरण योजना के तहत घर को रिपेयर करने के लिए 80 हजार रुपये की आर्थिक मदद करेगी।

हरियाणा सरकार की इस योजना का लाभ केवल गरीब लोगों को मिलता है। योजना के तहत गरीब लोग घर को ठीक करवा सकते हैं। इससे घर की मरम्मती भी आसानी से हो जायेगी और किसी प्रकार की कोई दिक्कत भी नहीं होगी। इसके लिए आपको कुछ जरूरी डॉक्यूमेंटेशन करना होगा। उसके बाद ही आपको यह सरकारी मदद मिल पायेगी

अंबेडकर आवास नवीकरण योजना का लाभ

हरियाणा सरकार अंबेडकर आवास नवीकरण स्कीम के तहत गरीब परिवारों के घऱ के नवीनीकरण के लिए आर्थिक मदद करती है।अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो कुछ नियमों का पालन करना होगा।

योजना के आवेदन करने के लिए आपके पास आधार कार्ड, फैमली के एक सदस्य के नाम मकान के पेपर, राशन कार्ड, मकान के साथ एक फोटो, कास्ट सर्टिफिकेट होना जरूरी है। साथ ही किसी सरकारी बैंक में खाता भी होना जरूरी है।

WhatsApp Group Join Now

आवेदन के लिए जरुरी दस्तावेज

1.  हरियाणा राज्य का निवासी होना जरूरी है।

 2.  आवेदक के पास गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने का सर्टिफिकेट होना भी जरूरी है।  

3. आवेदन करने वाले के नाम 10 साल पुराना जर्जर मकान होना चाहिए।  

4. आवेदक योजना का लाभ केवल एक बार ले सकता है।

5. बीपीएल सूची में आने वाले लोगों को स्कीम के धनराशि मिलने में प्राथमिकता दी जाएगी।