home page

हरियाणा के शिक्षा मंत्री का बड़ा ऐलान! इन कक्षाओं के बच्चों को मिलेगी फ्री साइकिल

 | 
 हरियाणा के शिक्षा मंत्री का बड़ा ऐलान! इन कक्षाओं के बच्चों को मिलेगी फ्री साइकिल

हरियाणा में जिला प्रारंभिक शिक्षा विभाग द्वारा अनुसूचित जाति के छठी कक्षा के विद्यार्थियों के लिए 8 सितंबर 2023 को राजकीय बाल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में मेरी साइकिल-मेरी पसंद मेले का आयोजन किया गया। गुरुवार को इसका पूरा बजट आ गया. आपको बता दें कि अब जिले के 5 ब्लॉक के 502 छात्र-छात्राओं को उनकी पसंद की साइकिल मिलेगी. निदेशालय से 14 लाख 72 हजार 200 रुपये की धनराशि उपलब्ध कराई गई है, जिसमें से 2 लाख रुपये का बजट सितंबर माह में ही मिल गया था।

2 डीलर अपनी साइकिलें लेकर आये थे
अब बेसिक शिक्षा निदेशालय ने शेष राशि 12 लाख 62 हजार 200 रुपये भी भेज दी है. सरकार लड़कियों की साइकिल के लिए 2800 रुपये और लड़कों की साइकिल के लिए 3000 रुपये देती है. अगर बच्चे को ज्यादा महंगी साइकिल पसंद आती है तो माता-पिता को इसका खर्च खुद उठाना पड़ता है। सितंबर 2023 में आयोजित साइकिल मेले में दो साइकिल डीलर अपनी साइकिल लेकर पहुंचे थे. डीलरों द्वारा बच्चों की पसंद की साइकिलें बुक कराई गईं।

छात्रों के खाते में जमा होगी राशि
मेले में रेवाडी, नाहड़, खोल, बावल व जाटूसाना सहित 5 ब्लॉकों के विद्यार्थियों ने भाग लिया। साइकिलों की बुकिंग के बाद जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय से बजट बनाकर निदेशालय भेजा गया। अब जब बजट राशि आ गई है तो यह राशि जल्द ही छात्रों के खातों में जमा कर दी जाएगी ताकि सभी छात्र अपनी पसंद की साइकिल खरीद सकें.

WhatsApp Group Join Now

साइकिल मेले में रेवाडी, नाहड़, खोल, बावल और जाटूसाना सहित पांच ब्लॉकों के विद्यार्थियों ने भाग लिया, जिसमें रेवाडी ब्लॉक से कुल 142 लड़कियां, खोल ब्लॉक से 14, नाहड़ ब्लॉक से 5, बावल ब्लॉक से 50 और जाटूसाना से 22 लड़कियां शामिल थीं। अवरोध पैदा करना। 233 छात्राओं को मिलेंगी साइकिलें रेवाडी खंड से 141, खोल खंड से 18, नाहर खंड से 25, बावल खंड से 63 तथा जाटूसाना खंड से 22 विद्यार्थियों को साइकिलें वितरित की जाएंगी।