home page

हरियाणा सरकार ने विकास के लिए धनराशि खर्च नहीं करने वाली करीब चार दर्जन पंचायतों के खिलाफ करेगी कार्रवाई

गांवों में नहीं करवाया विकास, अब होगी इन पर कारवाई 

ताजा खबरों, बिजनेस, केरियर व नौकरी संबंधित खबरों के लिए

व्हाट्सअप ग्रुप

से जुड़े

 | 
गांवों में नहीं करवाया विकास, अब होगी इन पर कारवाई 

mahendra india news, new delhi

HARYANA प्रदेश सरकार समय समय पर गांवों में विकास के लिए बजट जारी कर रही है। जिससे आमजन को गांवों में बेहतर सुविधा मिल सके। मगर प्रदेश की कई पंचायतें ऐसी भी है। जिनको गांवों में विकास करवाने से परहेज कर रहे हैं। अब ऐसी पंचायतों के खिलाफ प्रदेश सरकार ने कार्रवाई की प्रक्रिया शुरू कर दी है। विकास एवं पंचायत विभाग द्वारा बार-बार लेटर लिखने के बाद भी ग्राम पंचायतों ने यह राशि खर्च नहीं की है। इसी को लेकर सरकार ने धनराशि खर्च नहीं करने वाली करीब 4 दर्जन पंचायतों के खिलाफ कार्रवाई करने की प्रक्रिया चलाने की अनुमति प्रदान की है। 


पंचायतों को मिली राशि
आपको बता दें कि यह स्थिति तब है, जब प्रदेश में ग्राम पंचायतों द्वारा हरियाणा सरकार की ओर से विकास कार्यों के लिए अनुदान राशि जारी नहीं किए जाने के आरोप लगाए जाते हैं, इसी के साथ विरोध में आंदोलन किए जाते हैं। जिन पंचायतों को राशि मिल रही है। वह उन्हें गांवों के विकास कार्यों पर खर्च करने को लेकर गंभीर नहीं हैं।


HARYANA के विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र बबली के मुताबिक प्रदेश सरकार के धनराशि का सही इस्तेमाल करने वाली पंचायतों को प्रोत्साहित किया जाएगा। सरकार ने तय किया है कि 75 फीसद फंड खर्च करने वाली पंचायतों को सरकार अतिरिक्त प्रोत्साहन राशि देगी। ऐसी पंचायतों को 25 फीसद अतिरिक्तबजट मिलेगा। इसके साथ ही यह भी तय किया है कि जो पंचायतें फंड खर्च करने में फेल रहती हैं, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। HARYANA प्रदेश में ऐसी 44 पंचायतों को चिन्हित किया गया है, जिन्होंने सरकार द्वारा दी गई ग्रांट को खर्च नहीं किया है। 

पंचायत मंत्री देंवेंद्र बबली ने कहा कि इन पंचायतों के खिलाफ सरकार की ओर से संबंधित जिला उपायुक्तों को कार्रवाई करने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि सरकार अपनी तरफ से पंचायतों के विकास को लेकर कोई कमी नहीं छोड़ रही है। इसके बाद भी पंचायतें गांव के विकास पर ध्यान नहीं दे रही हैं।