home page

Haryana : हरियाणा में BPL परिवारों के लिए बड़ी खुशखबरी, सैनी सरकार ने दी ये बड़ी सौगात...

 | 
 Haryana : हरियाणा में BPL परिवारों के लिए बड़ी खुशखबरी, सैनी सरकार ने दी ये बड़ी सौगात...
Haryana News: हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना (हैप्पी कार्ड) योजना के तहत मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने लाभार्थियों को कार्ड बांटे। इसी के साथ प्रदेश के आठ जिलों में भी लाभार्थियों को कार्ड बांटे गए। इस योजना के तहत बीपीएल परिवारों को 1000 किलोमीटर तक फ्री सफर का फायदा मिलेगा। 

डीसी ने झज्जर में कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि हरियाणा रोडवेज एक प्रकार से प्रदेश के लोगों की लाइफ लाइन है। प्रदेश की आबादी का एक बड़ा वर्ग रोडवेज में सफर करता है और सरकार रोडवेज के महत्व को देखते हुए हैप्पी योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए निशुल्क यात्रा योजना की शुरुआत की है जिसके तहत अंत्योदय परिवारों के प्रत्येक सदस्य को 1 हजार कि.मी तक निशुल्क यात्रा की सुविधा मिलती है। 

उन्होंने कहा कि सरकार का उद्देश्य समाज के अंतिम व्यक्ति का उत्थान करते हुए उसे मुख्यधारा में शामिल करना है। इस कार्ड के द्वारा फ्री यात्रा का फायदा उठाते हुआ बुजुर्ग व्यक्ति तीर्थ यात्रा कर सकते हैं व ग्रामीण क्षेत्रों में हर रोज शहर तक आवागमन करने वालों को भी लाभ होगा। डीसी ने कहा कि कार्ड धारकों को वह शुभकामनाएं देते हैं इस योजना से उनके जीवन स्तर में निश्चित तौर पर सुधार होगा।

हैप्पी योजना से रोडवेज के सफर तक समाज के गरीब तबके की सुगम पहुंच सुनिश्चित हुई है। इस योजना को बेहतर ढंग से लागू करने के लिए रोडवेज अधिकारियों को डीसी ने निर्देश दिए। ऐसे लाभार्थी जिनकी आय 1 लाख रुपये या इससे कम है, उनके हैप्पी कार्ड बनाए जाएंगे। 

इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र नागरिक को 50 रुपए देकर हैप्पी कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करना होता है। हैप्पी कार्ड के बनने के बाद कार्ड का उपयोग ई-टिकटिंग मशीन द्वारा स्कैन कर धारकों को शून्य रुपए की एक टिकट दी जाएगी। 

WhatsApp Group Join Now

कार्ड को स्कैन करने के बाद कार्ड से ऑटोमेटिक किलोमीटर को फीड किया जाएगा, जिससे कार्ड के शेष किलोमीटर का पता चल जाएगा। झज्जर नगर परिषद चेयरमैन जिले सिंह सैनी ने कहा कि सरकार ने गरीब व्यक्ति की परिवहन की समस्या को देखते हुए इस बेहतरीन योजना का आगाज किया है। गरीब वर्ग की जरूरतों को लेकर भाजपा सरकार किस हद तक गंभीर है यह योजना इसका स्पष्ट उदाहरण है।