home page

Haryana News: हरियाणा में इन स्कूलों पर गिरी गाज, एक अप्रैल से मान्यता रद्द, जानिये पूरी जानकारी

 | 
Haryana News: हरियाणा में इन स्कूलों पर गिरी गाज, एक अप्रैल से मान्यता रद्द, जानिये पूरी जानकारी

हरियाणा में बगैर मान्यता के चल रहे निजी स्कूल अब बच्चों के दाखिले नहीं कर पाएंगे। निजी स्कूलों को जिस कक्षा तक की मान्यता मिली हुई है, केवल उसी कक्षा तक दाखिले की अनुमति मिलेगी। अवैध रूप से संचालित सभी स्कूलों की सूची अखबारों में प्रकाशित की जाएगी जिससे अभिभावक इनमें अपने बच्चों के दाखिले न कराएं।

गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों को बंद कराने के लिए जिला शिक्षा अधिकारियों और मौलिक शिक्षा अधिकारियों की जवाबदेही तय की है। शिक्षा निदेशालय की ओर से इस संबंध में आदेश जारी किए गए हैं। 

निजी स्कूल संचालकों को चेतावनी दी गई है कि जिन विद्यालयों के पास शिक्षा विभाग की मान्यता नहीं है, वह पहली अप्रैल से छात्रों का दाखिला न करें। अगर ऐसा कोई मामला पाया तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

बिना मान्यता प्राप्त स्कूलों की सूची सार्वजनिक किए जाने के साथ-साथ इन स्कूलों में दाखिला संबंधी गतिविधियों पर भी कड़ी निगरानी रखी जाएगी। खंड शिक्षा अधिकारियों की रिपोर्ट के आधार पर बिना मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों की जिला शिक्षा अधिकारी फिजिकल वेरिफिकेशन कराएंगे और फिर इन्हें बंद करने का नोटिस देंगे।

WhatsApp Group Join Now

शिक्षा विभाग ने एक मान्यता पर दूसरे गांव में ब्रांच चला रहे निजी स्कूलों पर भी शिकंजा कसा है। बड़ी संख्या में मान्यता प्राप्त स्कूल अपना नाम अलग गांव में चल रहे गैर मान्यता प्राप्त स्कूल को बेच रहे हैं। 

नियमानुसार एक स्कूल जिसे जिस गांव या शहर की मान्यता मिली हुई है, सिर्फ उसी स्थान पर ही स्कूल चला सकता है। दूसरे गांव में ब्रांच खोलने पर उसे शिक्षा विभाग से नए सिरे से मान्यता लेनी पड़ती है।