home page

हरियाणा सरकार सौर जल पंपों के मामले में देश में नंबर वन : डॉ. ढींडसा

 | 
Haryana government is number one in the country in terms of solar water pumps: Dr. Dhindsa
mahendra india news, new delhi

हरियाणा में सिरसा शहर स्थित जननायक चौधरी देवीलाल विद्यापीठ सिरसा के महानिदेशक एवं अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त  वैज्ञानिक डॉ. कुलदीप सिंह ढींडसा ने बताया कि HARYANA सरकार के ऊर्जा सूत्रों के अनुसार हरियाणा के लगभग 3.5 लाख परिवारों ने अब तक पीएम सूर्य घर योजना के तहत पंजीकरण कराया है, और बिजली विभाग ने 2030 तक 5 लाख घरों पर सौर छत स्थापित करने की योजना बनाई है। हरियाणा नवीकरण ऊर्जा विकास एजेंसी (हरेडा) ने सौर नीति का मसौदा तैयार कर लिया है और यह जल्द ही अधिसूचित किया जाएगा। यह राज्य में सौर उद्योग को आवश्यक प्रोत्साहन देगा।


अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त  वैज्ञानिक डॉ. ढींडसा ने कहा कि राज्य सरकार सौर जल पंपों को बढ़ावा देने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है और किसानों को 75 फीसद तक सब्सिडी दे रही है। उन्होंने कहा कि सौर जल पंपों के उपयोग के मामले में haryana देश में नंबर एक पर है। सरकार ने उद्योगों को हरेडा द्वारा आयोजित ऊर्जा संरक्षण पुरस्कारों में भाग लेने के लिए भी अपील की हैं। 


उन्होंने कहा कि आज जब विश्व जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिग जैसी भयावह समस्याओं से जू़झ रहा हैं, उसमें सोलर ऊर्जा एक वैकल्पि हल प्रदान कर सकती है। ग्लोबल वार्मिग के दुष्प्रभाव को कम करने में सौर ऊर्जा, जल-ऊर्जा व वायु-ऊर्जा एक अहम भूमिका निभा सकती हैं। एक ओर जहां यह ऊर्जा का क्लीन स्त्रोत है वहीं यह वातावरण के प्रदूषण में भी कमी लाती हैं। 

WhatsApp Group Join Now

इलेैक्ट्रिक कारें भी इस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम हैं। आवश्यकता है इन कारों में कुछ और सकारात्मक परिवर्तन लाने की। इन कारों की बिक्री को बढ़ाने के लिए चार्जिग -टाइम को साठ मिनट से कम करना होगा और एक चार्जिग के बाद कार की चालक क्षमता को कम से कम 500 कि. मी. करना होगा।