home page

हरियाणा की बेटी कुदरत ने UPSC में हासिल की 14वीं रैंक, लेफ्टिनेंट पद के लिए चयनित

 | 
हरियाणा की बेटी कुदरत ने UPSC में हासिल की 14वीं रैंक, लेफ्टिनेंट पद के लिए चयनित

Haryana: खेल का क्षेत्र हो या शिक्षा का, हरियाणा के लड़के ही नहीं बल्कि लड़कियां भी अपनी अद्भुत प्रतिभा के दम पर देश-दुनिया में अमिट छाप छोड़ रही हैं। इसी कड़ी में हरियाणा की एक बेटी ने यूपीएससी परीक्षा में 14वीं रैंक हासिल कर हरियाणा का नाम रोशन किया है. उनकी उपलब्धि पर उनका परिवार गौरवान्वित महसूस कर रहा है.

कुदरत कौर ने किया करिश्मा
जींद जिले की रहने वाली कुदरत कौर ने संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की परीक्षा में 14वीं रैंक हासिल की है। शहर के महर्षि विद्या मंदिर स्कूल से पढ़ाई करने वाली कुदरत कौर यूपीएससी (सीडीएस) परीक्षा में 14वीं रैंक हासिल कर भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट पद पर चयनित हुई हैं। उनकी इस उपलब्धि पर जिला उपायुक्त इमरान रजा ने उन्हें अपने कार्यकाल के दौरान स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की.

WhatsApp Group Join Now

बेटियों को शिक्षा के लिए प्रेरित करें
डीसी इमरान रजा ने कहा कि कुदरत कौर की सफलता उनके साथ-साथ उन सभी लड़कियों की सफलता है जो आगे बढ़ने के लिए हर संभव प्रयास कर रही हैं. उन्होंने कहा कि सभी अभिभावकों को अपनी बेटियों को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करना चाहिए। चाहे शिक्षा की लड़ाई हो या खेल का मैदान। आज लड़कियां किसी भी मामले में लड़कों से कम नहीं हैं।

परिवार के सदस्यों के बीच खुशी का माहौल
जींद जिले के गांव अशरफगढ़ के निशान सिंह की बेटी कुदरत कौर ट्रेनिंग के लिए 28 मार्च को चेन्नई रवाना होंगी। बेटी की इस उपलब्धि पर परिवार में खुशी का माहौल है। पिता ने अन्य लोगों से भी अपनी बेटियों को पढ़ने का मौका देने की अपील की. आज बेटियां खेल और शिक्षा के क्षेत्र में बड़ी उपलब्धियां हासिल कर रही हैं।

इस उपलब्धि पर कुदरत कौर ने कहा कि हमें चुनौतियों से लड़कर खुली आंखों से देखे गए सपनों को पूरा करने के लिए सच्ची लगन और मेहनत से काम करना होगा। अगर आप लगातार मेहनत करेंगे तो वह दिन दूर नहीं जब सफलता आपके कदम चूमेगी। उन्होंने बताया कि वह प्रतिदिन सुबह और शाम 1-1 घंटा ट्रान्सेंडैंटल मेडिटेशन का अभ्यास करती थीं और अपनी एकाग्रता के कारण ही वह इस उच्च पद को प्राप्त करने में सफल रही हैं।