home page

IAS Ambika Raina: आईएएस बनने के लिए विदेश छोड़ भारत आई ये आईएएस अफसर, इस तरह की तैयारी, फिर बाजी मारी

 | 
IAS Ambika Raina: आईएएस बनने के लिए विदेश छोड़ भारत आई ये आईएएस अफसर, इस तरह की तैयारी, फिर बाजी मारी

IAS Ambika Raina : UPSC की परीक्षा को दुनिया की सबसे टफ परीक्षाओं में से एक माना जाता है। इसे पास करने का सपना तो हर कोई देखता है लेकिन इसे पास केवल चुनिंदा लोग ही कर पाते हैं। क्योकि इसे पास करने के लिए दिन रात मेहनत करनी पड़ती है।

इसके साथ ही लगभग हर विषय का ज्ञान होना भी जरूरी है। इस परीक्षा को पास करने वालों में एक नाम अंबिका रैना का भी है, जिन्होंने कड़ी मेहनत के बाद इसमें सफलता पाई। जो आईएएस बनने के लिए स्विट्जरलैंड को भी छोड़ कर आ गई थी। 

आईएएस अंबिका रैना ने यूपीएससी (UPSC) 2022 परीक्षा में 164 वीं रैंक हासिल की थी। उन्होंने इसके लिए स्विट्जरलैंड छोड़ दिया और भारत आकर UPSC की तैयारी की।  अंबिका रैना का जन्म जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में हुआ था। उनके पिता आर्मी में मेजर जनरल हैं।

पापा की ट्रांसफरेबल जॉब होने की वजह से इस आईएएस ने देश के अलग-अलग राज्यों में रहकर अपनी स्कूली पढ़ाई पूरी की है। अंबिका रैना ने हर प्रयास के बाद अपनी स्ट्रैटेजी में बदलाव किया और मॉक टेस्ट पर भी बहुत अधिक फोकस करती थी क्योंकि इससे उन्हें अपनी तैयारी का पता चलता था। 

WhatsApp Group Join Now

2022 में यूपीएससी परीक्षा के तीसरे प्रयास में 164वीं रैंक के साथ वह सफल हुई। उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया कि 100 से ज्यादा टॉपर्स के इंटरव्यू भी देखें थे और उनकी स्ट्रैटेजी को समझकर अपना स्टडी प्लान बनाया था। उसी आधार पर आगे बढ़ने का फैसला लिया और सफलता हासिल कर ली।