home page

IAS Arti Dogra: महज साढे तीन फुट की आईएएस ऑफिसर, पूरा महकमा चलता है पीछे, कभी लोग मारते थे ताने​​​​​​​

 | 
 IAS Arti Dogra: महज साढे तीन फुट की आईएएस ऑफिसर, पूरा महकमा चलता है पीछे, कभी लोग मारते थे ताने​​​​​​​

Success Story IAS Arti Dogra: UPSC की परीक्षा को देश की सबसे टफ परीक्षाओं में से एक माना जाता है। इस परीक्षा को पास करने का सपना तो हर कोई देख लेता है। लेकिन इसे पास केवल चुनिंदा लोग ही कर पाते हैं। क्योकि इसे पास करने के लिए दिन रात मेहनत करने के साथ साथ हर विषय का ज्ञान होना जरूरी है।

इस परीक्षा के इतना टफ होने के बावजूद बहुत लोग ऐसे है जो इसे पास कर लेते हैं। आज हम आपको ऐसी ही एक अफसर के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसने सभी बाधाओं को पार करते हुए आईएएस अफसर बन गई।

इस आईएएस महिला के छोटे कद के कारण बचपन से ताने सुनने पड़े, लोगों ने मजाक बनाया लेकिन वह इन सब के सामने झुकी नहीं, बल्कि अपना काबलियत का कद इतना बड़ा कर लिया कि मजाक उड़ाने वालों की बोलती बंद कर एक मिसाल बन गई। ये कहानी है आईएएस आरती डोगरा की।

WhatsApp Group Join Now

साढे तीन फुट की है आरती डोगरा

आरती डोगरा का कद साढे तीन फुट का है। आरती का जन्म उत्तराखंड के देहरादून जिले में हुआ था। आरती के पिता का नाम कर्नल राजेंद्र डोगरा है और मां कुमकुम डोगरा हैं, जोकि एक प्राइवेट स्कूल में प्रधानाध्यापिका रह चुकी हैं। आरती अपने माता पिती की इकलौती संतान हैं।

पहले लोग उड़ाते थे मजाक

आरती का कद 3 फुट है। जैसे जैसे वह बड़ी होती गईं, उनकी शारीरिक बनावट पर लोग सवाल उठाने लगे। उनका मजाक बनाते। लेकिन उनके माता पिता ने हमेशा आरती का समर्थन किया। उन्हें आम बच्चों की तरह ही पाला पोसा।

आईएएस आरती डोगरा की शिक्षा

आरती की शुरुआती शिक्षा ब्राइटलैंड स्कूल से हुई। इसके बाद आरती ने दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक किया। वापस आकर देहरादून से ही उन्होंने परास्नातक की डिग्री हासिल की। इसके बाद उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू की।

मनीषा पंवार के मार्गदर्शन से बनी आईएएस अफसर

पढ़ाई के दौरान आरती की मुलाकात उस समय आईएएस रहे मनीषा पंवार से हुई। मनीषा ने उनका मार्गदर्शन किया और आरती ने आईएएस बनने की ठान ली। अपने पहले ही प्रयास में आरती डोगरा ने प्रशासनिक सेवा की परीक्षा पास कर ली।