home page

IAS Salary: एक IAS अफसर को मिलती हैं इतनी सैलरी? साथ ही ये सारी सुविधाएं

 | 
IAS Salary: एक IAS अफसर को मिलती हैं इतनी सैलरी? साथ ही ये सारी सुविधाएं

IAS Salary: UPSC की परीक्षा को दुनिया की सबसे टफ परीक्षाओं में से एक माना जाता है। इसे पास करने का सपना तो हर कोई देखता है लेकिन इसे पास केवल चुनिंदा लोग ही कर पाते हैं। क्योकि इसे पास करने के लिए दिन रात मेहनत करनी पड़ती है।

इसके साथ ही लगभग हर विषय का ज्ञान होना भी जरूरी है। अगर कोई यूपीएससी परीक्षा को पास कर लेता है तो आसपास के इलाके में उसके चर्चे शुरू हो जाते हैं। साथ ही बता दें इनमें सफल होने वाले उम्मीदवारों को उनकी रैंक और वरीयता के आधार पर IAS, IPS, IFS आदि पद अलॉट किए जाते हैं।

आईएएस अफसर की यदि बात की जाये तो यह सबसे अच्छी नौकरी मानी जाती है। यह नौकरी मिलने के बाद चारो तरफ चर्चे शुरू हो जाते हैं। हर कोई आपसे मिलने को बेताब रहता है। आईएएस बनने के लिए सबसे पहले आपको UPSC की परीक्षा को पास करने  के साथ साथ उसके इंटरव्यू को क्लियर करना पड़ता है। 

WhatsApp Group Join Now

इसमें सबसे पहले आपको  प्री एग्जाम में शामिल होना पड़ता है। इसे पास करने के बाद मेंस परीक्षा होती है। यूपीएससी में सेलेक्शन का फाइनल स्टेज इंटरव्यू होता है। इन तीनों स्टेज को पार करके मेरिट लिस्ट में जगह बनाने वाले उम्मीदवारों को सेलेक्ट कर लिया जाता है।

आईएएस अधिकारी की सैलरी की यदि बात की जाये तो एक आईएएस आईएएस अफसर को शुरुआत में 7वें वेतन आयोग के हिसाब से हर महीने 56100 रुपये बेसिक सैलरी दी जाती है। इसके अलावा कई तरह के भत्ते उन्हें दिए जाते हैं। उनकी ओवरऑल सैलरी करीब 1 लाख रुपये महीना पर पहुंच जाती है।  समय के साथ-साथ सैलरी में बढ़ोतरी होती रहती है। 

इसके साथ ही यदि एक आईएएस को मिलने वाली सुविधाओं की यदि बात की जाये तो आईएएस ऑफिसर को कई सुविधाएं मिलती हैं। एक आईएएस अधिकारी को घर, सिक्योरिटी, कुक और अन्य स्टाफ समेत कई सुविधाएं दी जाती हैं। आईएएस अधिकारी को कहीं आने-जाने के लिए गाड़ी और ड्राइवर की सुविधा भी मिलती है।