home page

बाजार में जा रहे हैं कूलर खरीदने तो इन बातों का रखें ध्यान, ब्रांड और प्राइस का नहीं

 | 
बाजार में जा रहे हैं कूलर खरीदने तो इन बातों का रखें ध्यान
mahendra india news, new delhi

गर्मी का सीजन शुरू हो गया है। कुछ ही दिनों में गर्मी अपना पूरा असर दिखना शुरू कर देगी। ऐसे में गर्मी से राहत पाने के लिए कोई एसी तो कोई कूलर का सहारा लेता है। मध्यमवर्गीय परिवारों के घरों में कूलर ही गर्मियों में चलते हैं। अगर बाजार में कूलर खरीदने जाए तो कुछ सावधानी रखनी चाहिए, क्योंकि कई बार सही जानकारी न होने की वजह से अधिक रुपये लगाने के बाद भी गलत कूलर खरीद लेते हैं। इसके बाद परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसी को लेकर ऐसे में अगर आप नया कूलर लेने जा रहे हैं, तो 5 बातों का विशेष ध्यान रखें। 

 इन बातों का रखें ध्यान 
आपको बता दें कि सबसे पहले कूलर लेते वक्त यह जरूर देख लें कि कूलर कितना ठंडा कर रहा है, कितना पानी इसमें भरना पड़ रहा है और वह पानी कितनी देर तक चल रहा है, कूलर हमेशा प्लास्टिक का ही खरीदें। 


आपको ये भी बता दें कि अभी भी मार्केट में लोहे के कूलर मिल रहे हैं, लेकिन लोहे के कूलर से बिजली ज्यादा खर्च होगी, यह पानी अधिक लेते हैं और आवाज ज्यादा करते हैं,  आवाज अधिक होने के कारण रात्रि में नींद में खलल पड़ सकता है। यही नहीं यह कमरें को ठंडा भी कम करते हैं। कूलर लेते समय यह भी जरूर देख लें कि कूलर कितना आवाज कर रहा है। इसका वजन कितना है, ताकि बाद में कूलर को एक स्थान से दूसरे स्थान शिफ्ट करने में परेशानी न उठानी पड़े। 

WhatsApp Group Join Now

बता दें कि जितने भी नये मार्केट में कूलर आ रहे हैं, सभी में हनीकॉम्ब कूलिंग पैड लगा हुआ है, जो तीन से चार वर्ष तक चलता है, इसे हर वर्ष बदलने की जरूरत नहीं पड़ती। ऐसे में कूलर लेते समय इसका विशेष ध्यान रखें, इससे यह लाभ होगा कि कूलर ज्यादा ठंडा करेगा और हर वर्ष आपको इसे बदलने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। 

आपको ये भी बता दें कि सबसे विशेष बात ये है कि कूलर खरीदते वक्त उसके रेट जरूर देख लें, ऐसा नहीं है कि महंगा कूलर होगा, तो अच्छा ही होगा। अगर आप इन बातों का ख्याल रखकर सस्ते कूलर भी खरीदेंगे, तो कम रेट पर कम जगह लेने वाला अच्छा कूलर मिल जाएगा।