home page

अगर आपके पास जिम जाने का नहीं है समय, वजन कम करने के लिए सुबह पी लें ये ड्रिंक

वजन कम करना है तो एक खास ड्रिंक का सहारा ले सकते है

 | 
वजन कम करना है तो एक खास ड्रिंक का सहारा ले

mahendra india news, new delhi

आज भागदौड़ की जिंदगी में किसी के पास भी समय नहीं है। कई लोग इसी वजह से सेहत पर भी ध्यान नहीं रख पाते हैं। देखने में आया है कि लोगों को ऑयली फूड्स और स्वीट डिशेज खाने का शौक काफी ज्यादा है जिसके कारण वो अक्सर वजन बढ़ने यानि मोटापे के शिकार हो जाते हैं। जब एक बार वजन बढ़ जाता है तो इसे कम करना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। 


बता दें कि अब हर किसी के पास इतना समय नहीं होता कि वो डेली लाइफ के काम से फुर्सत निकालकर जिम का जा सके। और न ही हर किसी को ऐसे डाइट एक्सपर्ट मिलते है जो हर समय सही भोजन के बारे में बताए, अब अगर आसानी से वजन कम करना है तो एक खास ड्रिंक का सहारा ले सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now

आपको बता दें कि अजवाइन की सहायता से कम करें वजन कर सकते हैं। वजन कम करने के लिए अजवाइन को एक कारगर उपाय बताया जाता है। यह आयुर्वेदिक और औषधीय गुणों से भरपूर है, डाइटीशियन डॉ. पूजा ने बताया कि अजवाइन का पानी पीने से पेट और कमर की चर्बी कम की जा सकती है। 

इस का प्रयोग किस तरह से करें

बता दें कि आप हर सुबह बिना कुछ खाए अजवाइन का पानी पिएंगे तो इससे वजन तेजी से कम करने में सहायता मिलेगी और बेली फैट भी कम हो जाएगा। अजवाइन के पानी को हल्का गर्म करके भी पिया जा सकता है। अगर आप थोड़ा बेहतर परिणाम चाहते हैं तो अपनी डेली डाइट में अजवाइन की मात्रा को बढ़ा दें।


बता दें कि वेट लूज करने के लिए आप 25 ग्राम अजवाइन को एक गिलास पानी में पूरी रात्रि के लिए भिगोने के लिए छोड़ दें, और इसके बाद सुबह सुबह ये खाली पेट खा जाएं.

अगर एक माह तक आप इस तरह अजवाइन का पानी पिएंगे तो आप अपने बॉडी पर आने वाले फर्क को स्वयं पहचान पाएंगे


बता दें कि अगर आप रात के समय अजवाइन को पानी में भिगोना भूल दाएं तो सबुह के समय एक ग्लास पानी में एक चम्मच अजवाइन मिलाकर बर्तन में उबाल लें, अब इसमें तुलसी के 5-6 पत्ते मिलाएं और उबालते रहें, आखिर में गैस बंद कर दें और गुनगुना होने पर छानकर पी जाएं। 


नोट : ये समाचार केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी है, इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की सहायता ली है, आप कुछ भी अपनी सेहत से अपनाने से पहले चिकित्सक की सलाह जरूर लें।