home page

IMD Weather Alert: चक्रवाती तूफान का भंयकर असर, इन इलाकों में भारी बारिश का रेड अलर्ट, देखें मौसम पूर्वानुमान

 | 
 IMD Weather Alert: चक्रवाती तूफान का भंयकर असर, इन इलाकों में भारी बारिश का रेड अलर्ट, देखें मौसम पूर्वानुमान
IMD Weather Alert: भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि अगले पांच दिनों में कई पूर्वोत्तर राज्यों में "भारी से बहुत भारी" बारिश होने की संभावना है। गुवाहाटी में IMD के क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (RMC) ने असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के लिए 'येलो अलर्ट' जारी किया।

मौसम रिपोर्ट में कहा गया है कि इन राज्यों में बिजली गिरने के साथ आंधी और 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा के साथ भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। 'ऑरेंज अलर्ट' का अर्थ है "कार्रवाई के लिए तैयार रहें।"  

असम में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है
आरएमसी ने कहा कि एक चक्रवाती परिसंचरण असम के ऊपर औसत समुद्र तल से 1.5 किमी ऊपर स्थित है। इसमें कहा गया है, “उपरोक्त सिनोप्टिक स्थितियों और बंगाल की खाड़ी से उत्तरपूर्वी क्षेत्र में नमी के प्रवेश के प्रभाव में, कई से अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा और अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होगी।”

अधिकारियों के मुताबिक, असम के कई हिस्सों में भारी बारिश और तूफान आया, जबकि कई जगहों पर पेड़, बिजली के खंभे उखड़ने और घरों को नुकसान पहुंचने की खबर है. हालाँकि, किसी के घायल होने या मौत की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं थी।

गुवाहाटी में  गोपीनाथ बोरदोलोई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की छत का एक हिस्सा रविवार को तूफान के साथ अचानक हुई बारिश के बाद ढह गया। छत गिरने और बारिश का पानी बहने का एक कथित वीडियो विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सामने आया है। घटना के बाद, अधिकारियों को कुछ समय के लिए परिचालन रोकना पड़ा और छह उड़ानों को अन्य गंतव्यों के लिए डायवर्ट करना पड़ा।

WhatsApp Group Join Now

जलपाईगुड़ी तूफान से 4 की मौत
इस बीच, पश्चिम बंगाल में रविवार को राज्य के जलपाईगुड़ी जिले में तूफान के कहर से चार लोगों की मौत हो गई और 100 से अधिक अन्य घायल हो गए। जिले के अधिकांश हिस्सों में ओलावृष्टि के साथ तेज हवाएं चलने से कई घर क्षतिग्रस्त हो गए, पेड़ उखड़ गए और बिजली के खंभे गिर गए।