home page

Khatu Shyam : खाटू श्याम मंदिर में आज बाबा श्याम का दीदार नहीं हो सकेगा, ये है बड़ी वजह

 | 
 खाटू श्याम : खाटू श्याम मंदिर में आज बाबा श्याम का दीदार नहीं हो सकेगा, ये है बड़ी वजह

mahendra india news, news, new delhi

हारे का सहारा बाबा श्याम हमारा राजस्थान के सीकर जिला स्थित  खाटू श्याम मंदिर बुधवार को सारे दिन श्याम बाबा के दर्शन नहीं कर सकेंगे। आपको बता दें कि लखदातारी बाबा श्याम की विशेष सेवा पूजा व तिलक श्रृंगार के चलते भक्तों को दिनभर बाबा श्याम के दीदार नहीं हो सकेंगे। 

आपको बता दें कि श्याम मंदिर कमेटी के अध्यक्ष प्रताप सिंह चौहान ने बताया कि 14 मई को रात्रि दस बजे से अगले दिन 15 मई बुधवार शाम 5 बजे तक पट बंद रहेंगे। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि खाटू श्याम मंदिर के अस्तित्व में आने के पीछे एक बहुत ही रोचक कथा है। खाटूश्याम मंदिर में इन दिनों दर्शकों की संख्या बढ़ गई है। पहले गर्मी के मौसम में जहां पर कम भक्त आते थे। लेकिन खाटू श्याम बाबा मंदिर में भी श्याम के भक्तों में बढ़ रही है। इसके  पीछे कई कारण बताये जा रहे हैं। 

WhatsApp Group Join Now


हारे का सहारा खाटू श्याम असल में भीम के पोते और घटोत्कच के बेटे बर्बरीक हैं। खाटू श्याम में इन्हीं की खाटू श्याम के रूप में पूजा की जाती है। बर्बरीक में बचपन से ही वीर और महान योद्धा के गुण थे, इन्होंने भगवान शिव को प्रसन्न कर उनसे 3 अभेद्य बाण प्राप्त किए थे। 


बता दें कि इसी कारण इन्हें तीन बाण धारी भी कहा जाता है। इस मंदिर की एक बहुत ही खास और अनोखी बात प्रचलित है। मान्यता है कि जो भी इस मंदिर में जाता है, इसे बाबा श्याम का हर बार एक नया रूप देखने को मिलता है। कई व्यक्तियों को उनके आकार में भी बदलाव नजर आता है।