home page

Lakhpati didi Scheme: करोड़ों महिलाओं के लिए खुशखबरी, सरकार दे रही 5 लाख रुपये

 | 
 Lakhpati didi Scheme: करोड़ों महिलाओं के लिए खुशखबरी, सरकार दे रही 5 लाख रुपये
Lakhpati didi Scheme: सरकार द्वारा महिलाओं के लिए कई महत्वाकांक्षी योजनाएं चलाई जा रही है। महिलाओं को आर्थिक रुप से मजबूत बनाने के लिए सरकार ने लखपति दीदी स्कीम की शुरुआत की है। इस स्कीम के तहत महिलाओं को बिना ब्याज के लोन दिया जाता है। सरकार महिलाओं को 5 लाख तक का लोन बिना किसी ब्याज के दे रही है।

आपको बता दें इस योजना का लाभ उठाने के लिए कुछ शर्ते तय की गई है। इसका लाभ सिर्फ उन्हीं महिलाओं को मिलेगा, जो कि सेल्फ हेल्प ग्रुप की सदस्य होगीं। पीएम मोदी ने बीते साल लाल किले की प्रचीर से और फाइनेंश मिनिस्टर निर्मला सीतारमण ने अंतरिम बजट 2024 में पेश करते हुए लखपति दीदी स्कीम का जिक्र किया था। हाल ही में एक बार फिर से पीएम ने इस स्कीम का जिक्र अपने भाषण में किया था।

बीते साल इस स्कीम के तहत लाभ उठाने वाली महिलाओं की संख्या का टारगेट 2 करोड़ तय किया गया था, लेकिन इस साल अंतरिम बजट में वित्त मंत्री ने ये संख्या 2 करोड़ से बढ़कर 3 करोड़ करने का ऐलान किया है। यहां महिला की या महिला के चलते परिवार की कुल इनकम 1 लाख तक करने का प्रयास है। इसीलिए लखपति दीदी स्कीम का नाम दिया गया है।

WhatsApp Group Join Now

लखपति दीदी स्कीम के तहत सालाना 1 लाख रुपये की कैलकुलेशन कम से कम चार कृषि मौसमों या फिर बिजनेस चक्रों के लिए किया जाता है और जिनकी मंथली इनकम 10 हजार रुपये से ज्यादा हों, ये कैलकुलेशन इनकम के टिकाऊ होने की वजह से रखा गया है।

सरकार की रूरल मिनिस्ट्री की तरफ से इस स्कीम को लागू किया जाता है। बिजनेस ट्रेनिंग देना, समान मार्केट तक जाना, जरुरी कौशल और ट्रेनिंग देना सब इस स्कीम के तहत संभव है। ज्यादा जानकारी के लिए इस https://lakhpatididi.gov.in/ पर लॉगइन करें।

वहीं इस स्कीम के तहत पोलट्री फॉर्मिंग, एलईडी बल्ब निर्माण, खेती बाड़ी, मशरूम की खेती, स्ट्रॉबेरी की खेती, दूध का पालन, पशु पालन, बकरी का पालन करने के लिए और टेक होम राशन प्लांट जैसे कामों के लिए ये लोन प्राप्त हो सकता है।