home page

LIC New Policy: एलआईसी की इस स्कीम में करें अपने पैसे निवेश, हर महीने मिलेंगे 12 हजार रुपए

 | 
LIC New Policy: एलआईसी की इस स्कीम में करें अपने पैसे निवेश, हर महीने मिलेंगे 12 हजार रुपए 

LIC New Policy: हर कोई अपनी कमाई का एक हिस्सा बचाकर ऐसी जगहों पर निवेश करता है जहां उसका पैसा न सिर्फ सुरक्षित रहे बल्कि बेहतरीन रिटर्न भी मिले। कुछ लोग रिटायरमेंट प्लान के तौर पर ऐसी योजना चुनते हैं, जहां उन्हें रिटायरमेंट के बाद हर महीने एक निश्चित रकम मिलती रहे और किसी पर निर्भर न रहना पड़े।

देश की सबसे बड़ी सरकारी स्वामित्व वाली बीमा कंपनी जीवन बीमा निगम (LIC) के पास सभी उम्र के लोगों के लिए पॉलिसी हैं। इनमें से एक है एलआईसी सरल पेंशन योजना जो एक बार निवेश करने पर मासिक पेंशन की गारंटी देती है।

एलआईसी की सरल पेंशन योजना को जो खास बनाता है वह यह है कि इसमें केवल एक बार निवेश की आवश्यकता होती है और यह जीवन भर पेंशन प्रदान करता है। यही कारण है कि एलआईसी सरल पेंशन योजना सेवानिवृत्ति योजना के रूप में बहुत लोकप्रिय है।

WhatsApp Group Join Now

मासिक निश्चित पेंशन प्रदान करने वाली यह योजना आपकी सेवानिवृत्ति के बाद की निवेश योजना में बिल्कुल फिट बैठती है। मान लीजिए कोई व्यक्ति हाल ही में सेवानिवृत्त हुआ है। अगर वे रिटायरमेंट के दौरान पीएफ फंड और ग्रेच्युटी का पैसा निवेश कर सकें तो उन्हें जीवनभर मासिक पेंशन का लाभ मिलता रहेगा।

एलआईसी सरल पेंशन प्लान में आप कम से कम 12,000 रुपये प्रति वर्ष की वार्षिकी खरीद सकते हैं। हालाँकि, योजना में कोई अधिकतम निवेश सीमा निर्धारित नहीं है, यानी आप जितना चाहें उतना निवेश कर सकते हैं और उस निवेश के अनुसार पेंशन प्राप्त कर सकते हैं।

इस योजना में व्यक्ति प्रीमियम भुगतान के बाद वार्षिक, अर्धवार्षिक, त्रैमासिक या मासिक आधार पर पेंशन प्राप्त कर सकता है। यह एकमुश्त निवेश उसे वार्षिकी खरीदने की अनुमति देता है। एलआईसी कैलकुलेटर के मुताबिक, अगर कोई 42 साल का व्यक्ति 30 लाख रुपये की एन्युटी खरीदता है तो उसे हर महीने 12,388 रुपये पेंशन के रूप में मिलेंगे।

एलआईसी सरल पेंशन स्कीम को 40 साल से 80 साल तक का व्यक्ति खरीद सकता है। इस प्लान को आप अकेले या अपने जीवनसाथी के साथ ले सकते हैं. यह पॉलिसी धारक को पॉलिसी शुरू होने की तारीख से छह महीने के बाद किसी भी समय पॉलिसी सरेंडर करने की भी अनुमति देता है।

इसके अलावा, मृत्यु लाभ के मामले में, यदि पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो निवेश राशि उसके नामांकित व्यक्ति को वापस कर दी जाती है।

जीवन भर पेंशन की गारंटी देने वाली एलआईसी योजना पॉलिसीधारकों को ऋण सुविधा भी प्रदान करती है। सरल पेंशन योजना के तहत पॉलिसीधारक छह महीने के बाद लोन भी ले सकते हैं।

इस सरल पेंशन योजना की एक और खास बात यह है कि आपको जितनी पेंशन मिलनी शुरू होगी, उतनी ही रकम आपको जीवन भर मिलती रहेगी। इन प्लान्स को ऑनलाइन खरीदने के लिए आप LIC की आधिकारिक वेबसाइट http://www.licindia.in पर जा सकते हैं।