home page

LPG Gas Cylinder: LPG गैस सिलेंडर उपभोक्ता करा लें यह काम, वरना नहीं मिलेगी Subsidy

 | 
 LPG Gas Cylinder: LPG गैस सिलेंडर उपभोक्ता करा लें यह काम, वरना नहीं मिलेगी Subsidy

LPG Gas Cylinder: सरकार द्वारा गरीब बच्चों के लिए कई Scheme चलाई जा रही है। सरकार की तरफ से गैस उपभोक्ताओं को राहत दी जा रही है। अगर आप भी पीएम उज्जवला योजना के लाभार्थी है तो आपके लिए काम की खबर है। 

अगर आप केंद्र सरकार की सभी गाइडलाइन का पालन करेंगे, तभी आगे Subsidy मिल सकेगी। अगर योजना से जुड़े लोगों ने जरूरी काम नहीं करा तो फिर Subsidy का फायदा नहीं मिल सकेगा, जो किसी बड़े झटके की तरह होगा।

आप सोच रहे होंगे कि ऐसा जरूरी काम क्या है, जिसके बिना Subsidy का फायदा नहीं मिलेगा। यह सब जानने के लिए आपको हमारा आर्टिकल नीचे तक ध्यान से पढ़ने की जरूरत होगी, जिसके लिए ध्यान से आर्टिकल पढ़ना होगा।

ग्राहक फटाफट कराएं यह काम

पीएम उज्जवला योजना के तहत आपको LPG सिलेंडर पर Subsidy का लाभ मिल रहा है तो फटाफट E-kyc का काम करवा लें। आपने E-kyc का काम नहीं करवाया तो फिर आपको Subsidy का फायदा नहीं मिल सकेगा, जिससे दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा।

WhatsApp Group Join Now

अगर ई-केवायसी नहीं कराई तो गैस सिलेंडर की रिफिलिंग रोकने जैसे कदम उठाए जाएंगे। इसको लेकर केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्रालय ने आदेश जारी किए हैं। जिले में अभी तक दस फीसदी ही लोगों ने E-kyc कराने का काम किया है। इसलिए केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्रालय ने गैस कंपनियों को देशभर में दो महीने के भीतर E-kyc कराने का आदेश जारी किया गया है। इसके लिए ग्राहकों को मैसेज भेजकर जागरूक करने का काम किया जाएगा।

जानिए कैसे होगी E-kyc ?

LPG सिलेंडर के ग्राहक के E-kyc के लिए संबंधित कनेक्शन धारक को गैस एजेंसी पर जाने की जरूरत होगी।

फिर गैस कनेक्शन वाली डायरी, आधारकार्ड के साथ ले जाने की जरूरत होगी।

इसके बाद डायरी और आधारकार्ड के साथ ही बायोमैट्रिक तरीके से आंखों और अंगूठे को स्कैन करने का काम किया जाएगा।

फिर सत्यापन के बाद गैस एजेंसी संचालक द्वारा आपकी ई-केवाइसी करा दी जाएगी, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी।

जानकारी के लिए बता दें कि गैस कनेक्शन धारकों ने eKYC नहीं कराई गई है। वे परेशानी से बचने के लिए जल्द कराने काम कर लें। गैस सिलेंडर को लेकर 6 बिंदुओं पर होने वाली नि:शुल्क जांच भी अवश्य करानी होगी।