home page

luvas center: गांव माखोसरानी में 21 करोड़ 90 लाख रुपये की लागत से बनेगा लुवास का सेंटर सिरसा व फतेहाबाद के पशु पालकों को मिलेगा फायदा

गांव माखोसरानी में लुवास के कुलपति डा. अशोक वर्मा ने रीजनल सेंटर का किया निरीक्षण
 | 
mahendra news

mahendra india news, sirsa सिरसा जिले के गांव माखोसरानी में लाला लाजपत राय पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय, हिसार के रीजनल सेंटर बनाया जाएगा। इस लुवास सेंटर के बनने से सिरसा व फतेहाबाद के पशुपालकों को सबसे ज्यादा फायदा मिलेगा। रीजनल सेंटर बनाने के लिए 21 करोड़ 90 लाख रुपये का बजट निर्धारित किया गया है। माखोसरानी में बनने वाले लुवास के रीजनल सेंटर की जमीन के निरीक्षण के लिए लाला लाजपत राय यूनिवर्सिटी आफ वेटरिनरी एंड एनिमल साइंस के कुलपति डॉ अशोक कुमार वर्मा ने निरीक्षण किया। 

कुलपति डॉ अशोक कुमार वर्मा ने कहा कि इस सेंटर के बनने से फायदा मिलेगा। इस लुवास के रीजनल सेंटर का कार्य शुरू हो जाएगा। उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत द्वारा मुहैया करवाई गई जमीन पर रीजनल सेंटर का निर्माण होगा । उन्होंने कहा कि अगले 15 दिनों में गांव के पंचायत घर में अस्थाई तौर पर रीजनल सेंटर शुरू कर दिया जाएगा। इस अवसर पर अनुसंधान निदेशक डॉ नरेश जिंदल, छात्र कल्याण निदेशक एवं संपदा अधिकारी डॉ डीएस दलाल साथ रहे। इस दौरान सरपंच सुभाष कासनियां, बनवारी लाल, अमर सिंह, प्रदीप शर्मा, बलबीर कस्वां, शीशपाल, अजय, देवीलाल सहित अन्य गणतान्य मौजूद रहे। 

पद भी स्वीकृत किए गये हैं 
चौपटा खंड के गांव माखोसरानी में लाला लाजपत राय पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय, हिसार के रीजनल सेंटर चलाने के लिए अनुमति प्रदान कर दी गई है। जिसके तहत सेंटर के लिए 16 पदों को स्वीकृत किए गए हैं। इनमें आठ पद टीचिग व आठ पद नान टीचिग के रखे गए हैं। इस सत्र में सेंटर चलाने के लिए पंचायत से भवन मांगा गया है।  जिसके लिए वित्तीय विभाग ने स्वीकृत दे दी है। इससे जल्द ही रीजनल सेंटर का निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। 

WhatsApp Group Join Now


मुख्यमंत्री ने गांव में सेंटर बनाने की थी घोषणा
गांव माखोसरानी में सेंटर बनाने के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री ने वर्ष 2018 में घोषणा की थी। प्रदेश के मुख्यमंत्री ने शोध एवं पशु चिकित्सा से संबंधित विशेष जानकारी अवगत करवाने के लिए पशु संबंधी शोध विज्ञान को बढ़ावा देने के लिए लाला लाजपत राय पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय का रीजनल सेंटर माखोसरानी गांव में बनाने की घोषणा की थी। गांव की ग्राम पंचायत ने लाला लाजपत राय पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय लुवास को गांव में रीजनल सेंटर बनाने के लिए 10 एकड़ भूमि दी। जिसके लिए भूमि संबंधी कागज कार्यवाही पूरी कर ली। 

मिलेगी पशुपालकों को सुविधा 
लुवास रीजनल सेंटर में बड़ा पशु अस्पताल, सर्जरी वार्ड, गर्भाधान का निर्माण किया जाएगा। इसी के साथ पशुपालकों को प्रशिक्षण देने के लिए प्रशिक्षण केंद्र का निर्माण किया जाएगा। जिसमें प्रतिवर्ष करीब 400 व्यक्तियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। लुवास सेंटर में इसी के साथ मछली पालन को भी बढ़ावा देने के लिए कार्य किया जाएगा।