home page

अब हरियाणा के इस जिला में बनेगा 800 मेगावाट के थर्मल पावर प्लांट, जमीनों के रेटों होंगे महंगे

हरियाणा में बढ़ेगे रोजगार के अवसर

ताजा खबरों, बिजनेस, केरियर व नौकरी संबंधित खबरों के लिए

व्हाट्सअप ग्रुप

से जुड़े

 | 
हरियाणा में बढ़ेगे रोजगार के अवसर

mahendra india news, new delhi

प्रदेश सरकार समय समय पर अनेक परियोजनाएं चला रही है। जिससे प्रदेश विकास के मामले में आगे आए। प्रदेश हरियाणा सरकार ने ऊर्जा क्षेत्र में एक नई पहल करते हुए बड़ा फैसला लिया गया। इस महत्वा कां क्षी पहल के तहत सीएम मनोहर लाल की अध्यक्षता में हा ई पा वर वर्कर्स परचेज कमेटीकी बैठक हुई। इसमें यमुना नगर में दीनबंधु छोटू राम थर्मल पावर प्लांट निर्माण करने के लिए बड़ा फैसला लिया गया है। 


आपको बता दें कि इस पॉवर प्लांट की क्षमता 800 मेगावाट होगी। इसके लिए निर्माण के लिए कार्य भारत हेवी इलेक्ट्रि कल्स लिमिटेड को 6900 करो ड़ रुपये में सौंपा गया है। बता दें कि नई पावर प्लांट में अल्ट्रा सुपर क्रि टि कल यूनि ट लगाई जाएगी, जो मौ जूदा सब-क्रि टि कल यूनि ट्स की तुलना में 8 फीसद अधि क क्षमता वान है। इससे न केवल को यले की खपत में कमी आएगी, बल्कि बिजली की ला गत में भी कम होगी ।इसी के साथ इस जिले में जमीनों के रेट भी महंगे हो जाएंगे। 


आपको बता दें कि इस बैठक में यह भी जानकारी दी गई कि नई 800 मेगावाट की यूनि ट पूर्ण रूपेण मेक इन इंडिया की अवधा रणा पर आधा रित होगी, जिससे इस प्लांट को पूरी तरह से स्वदेशी तरीके से बना या जा सकेगा । इस पहल से न केवल भा रती य उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि यह हरियाणा को ऊर्जा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बना ने की दि शा में एक महत्वपूर्ण कदम भी है।


आपको ये भी बता दें कि इस नये प्लांट के नि र्मा ण से न केवल बिजली का उत्पादन तेजी से होगा, बल्कि प्रदूषण ण में भी कमी आएगी । इसके अला वा यह परि योजना युवा ओं के लिए रोजगा र के मौके भी सृजि त करेगीरे गी। जो हरियाणा के विकास में एक बड़ा योगदान देगी ।