home page

अब ऐसा रहेगा मौसम, हरियाणा गुजरात, राजस्थान, पंजाब के कुछ एरिया मेंं चलेगी लू

 | 
 अब ऐसा रहेगा मौसम, हरियाणा गुजरात, राजस्थान, पंजाब के कुछ एरिया मेंं चलेगी लू 
mahendra india news, new delhi

मौसम में एक बार फिर से बदलाव होने वाला है। गुजरात, राजस्थान, पंजाब के कुछ हिस्सों और हरियाणा में लू की स्थिति संभव है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार मध्य क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में एक गर्त जिसकी धुरी समुद्र तल से 5.8 किलोमीटर ऊपर है, 82 डिग्री पूर्व देशांतर के साथ 25 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर तक चल रही है।

दक्षिणी हरियाणा और आसपास के इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश और आसपास के इलाकों में समुद्र तल से 1.5 से 3.1 किलोमीटर ऊपर चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है।

मध्य प्रदेश के मध्य भागों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। असम और आसपास के इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। विदर्भ और आसपास के इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

मध्य प्रदेश के मध्य भागों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। असम और आसपास के इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। विदर्भ और आसपास के इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।


एक ट्रफ रेखा दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक से निचले स्तर पर विदर्भ तक फैली हुई है। एक परिसंचरण बंगाल की दक्षिण-पश्चिमी खाड़ी और उससे सटे दक्षिण श्रीलंका पर औसत समुद्र तल से 4.5 किलोमीटर ऊपर तक फैला हुआ है।

WhatsApp Group Join Now

एक ट्रफ रेखा दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उससे सटे श्रीलंका के ऊपर बने हुए चक्रवर्ती हवाओं के क्षेत्र से लक्षद्वीप तक फैली हुई है।क्षिण-पश्चिम मानसून के 19 मई के आसपास दक्षिण अंडमान सागर, दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों और निकोबार द्वीप समूह में आगे बढ़ने की उम्मीद है।

17 मई से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करेगा।


देश भर में हुई मौसमी हलचल
पिछले 24 घंटों के दौरान, दक्षिणी तमिलनाडु और दक्षिणी केरल में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई। तमिलनाडु, मध्य महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, तेलंगाना, सिक्किम, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तटीय आंध्र प्रदेश और पूर्वी असम में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ीं।

ओडिशा, छत्तीसगढ़, गुजरात, मध्य प्रदेश, उत्तरी बिहार और पूर्वोत्तर भारत में कुछ स्थानों पर और दक्षिण पश्चिम राजस्थान और उत्तराखंड में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हुई। कल गुजरात क्षेत्र के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति उत्पन्न हुई।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि
अगले 24 घंटे के दौरान, तेलंगाना, तटीय कर्नाटक, आंतरिक तमिलनाडु, केरल, लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ कुछ भारी बारिश की उम्मीद है।

दक्षिणी छत्तीसगढ़, दक्षिणी ओडिशा, तमिलनाडु, आंतरिक कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। पूर्वोत्तर भारत, विदर्भ, मराठवाड़ा, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र और गुजरात में हल्की बारिश संभव है।

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, यूपी, बिहार के अधिकांश हिस्सों, झारखंड, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में मौसम लगभग शुष्क हो सकता है और इन क्षेत्रों में तापमान बढ़ जाएगा। गुजरात, राजस्थान, पंजाब के कुछ हिस्सों और हरियाणा में लू की स्थिति संभव है।