home page

रबी फसल की इस दिन से होगी खरीद, ये प्रबंध करें पुख्ता अधिकारी

 | 
 अतिरिक्त मुख्य सचिव सुमिता मिश्रा ने वीसी से की फसल खरीद प्रबंधों की समीक्षा
mahendra india news, new delhi

हरियाणा प्रदेश में रबी फसल की एक अप्रैल से खरीद शुरू हो जाएगी। पिछले सीजन की भांति इस बार भी गेहूं फसल की सुचारू रूप से खरीद प्रक्रिया हो और किसानों को किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पडे। अधिकारी मंडियों व खरीद केंद्रों पर सभी आवश्यक सुविधाओं को पुख्ता कर लें। संबंधित एसडीएम मंडियों में बिजली, पानी, सफाई व्यवस्था व अन्य प्रबंधों का समय-समय पर निरीक्षण करें।


यह निर्देश शुक्रवार को सिरसा जिला के उपायुक्त ार.के सिंह ने अतिरिक्त मुख्य सचिव सुमिता मिश्रा की वीसी उपरांत उपस्थित अधिकारियों को दिए। इससे पहले अतिरिक्त मुख्य सचिव ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेशभर में रबी की फसल खरीद प्रबंधों की समीक्षा करते हुए जिला उपायुक्तों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उपायुक्त ने अतिरिक्त मुख्य सचिव को बताया कि जिला में फसल खरीद को लेकर सभी प्रबंध सुनिश्चित किए जाएंगे और सुचारू रूप से गेहूं की फसल खरीद की जाएगी।

WhatsApp Group Join Now

सिरसा के उपायुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिला की सभी मंडियों का निरीक्षण कर उनमें सभी आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित किए जाएं। इसके साथ ही संबंधित एसडीएम मंडियों का दौरा करें और वहां पर खरीद प्रक्रिया के लिए आवश्यक सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करवाएं। उन्होंने बताया कि अबकी बार गेहूं की अधिक आवक होने की संभावना है, इसलिए गेहूं के उठान व भंडारण की उचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। इसके साथ ही मंडियों में पानी, साफ-सफाई व बिजली आदि की समुचित व्यवस्था करें। उन्होंने जिला के किसानों से अपील की कि वे मंडियों में फसल को सुखा कर लाएं ताकि उन्हें फसल बेचने में असुविधा न हो।

इस बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त डा. विवेक भारती, एसडीएम ऐलनाबाद डा. वेद प्रकाश बेनीवाल, एसडीएम सिरसा राजेंद्र कुमार, डीआरओ सुरेश कुमार, डीडीए डा. सुखदेव, डीएफएससी कप्तान सिंह सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।