home page

रेलवे विभाग ने हरियाणा प्रदेश को दिया बड़ा तोहफा, नये बनाए जाएंगे 34 रेलवे स्टेशन, खर्च होंगे 20 हजार करोड़ रुपये

अमृत भारत योजना के तहत के तहत बनाए जाएंगे स्टेशन 

ताजा खबरों, बिजनेस, केरियर व नौकरी संबंधित खबरों के लिए

व्हाट्सअप ग्रुप

से जुड़े

 | 
अमृत भारत योजना के तहत के तहत बनाए जाएंगे स्टेशन 

mahendra india news, new delhi

इस वित्त वर्ष का देश की वित्त मंत्री निर्मला सीता रमण ने बजट पेश किया। इस बजट में वित्त मंत्री ने रेलवे को बढ़ावा दिया है। 2014 की तुलना में HARYANA प्रदेश के रेलवे बजट में 9 गुना वृद्धि की है। क्योंकि HARYANA प्रदेश में परियोजनाओं पर धन दिया गया था। इसी के साथ हरियाणा में 20,000 करोड़ रुपये की लागत से अमृत भारत योजना के तहत 34 स्टेशन बनाए जा रहे हैं। 


आपको बता दें कि अयोध्या धाम के महत्व को देखते हुए, रेलवे स्टेशन का आकर्षक डिजाइन बनाया गया। बता दें कि 2009 से 2014 तक रेलवे को सिर्फ 315 करोड़ रुपये मिले, लेकिन इस साल बजट 2,861 करोड़ रुपये हो गया। इस बजट के बाद रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अंबाला सहित कई मंडलों के अधिकारियों से संपर्क स्थापित किया गया। इस संपर्क के दौरान उन्होंने HARYANA में चलने वाली योजनाओं पर भी चर्चा की।

आपको ये भी बता दें कि देश के कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में रेलवे परियोजनाओं के लिए 2009 से 2014 तक बहुत कम बजट मिला था। जबकि एक किलोमीटर लंबी सुरंग बनाने की लागत 200 करोड़ रुपये थी, इसका बजट 108 करोड़ रुपये था। इस बजट के पास था, उससे सिर्फ आधा किलोमीटर कार्य  हो सका।


वर्तमान सरकार ने हिमाचल प्रदेश में 22 अंडरपास/फ्लाईओवर बनाए हैं और 4 स्टेशनों को अमृत भारत स्टेशनों में बदल दिया है।