home page

Railway News: होली के बाद रेलवे ने 58 स्पेशल ट्रेनें चलाने का ऐलान किया, ये ट्रेनें इन शहरों के लिए चलेंगी

 | 
Railway News: होली के बाद रेलवे ने 58 स्पेशल ट्रेनें चलाने का ऐलान किया, ये ट्रेनें इन शहरों के लिए चलेंगी

होली पर घर जाने वालों की भीड़ रेलवे स्टेशनों पर बढ़ने लगी है। दिल्ली से बिहार और पूर्वी दिशा की ट्रेनों में तो भीड़ ज्यादा है, लेकिन अन्य रूट की ट्रेनों में भी कन्फर्म टिकट मिलना मुश्किल है. इसी को ध्यान में रखते हुए उत्तर रेलवे की ओर से 75 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं. 39 नियमित ट्रेनों में 842 अतिरिक्त कोच लगाए गए हैं.

5 लाख अतिरिक्त सीटों की व्यवस्था
रेलवे स्टेशनों पर भीड़ प्रबंधन के लिए कई कदम उठाने के साथ ही यात्री सुविधाएं बढ़ाई गई हैं। उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधरी ने होली पर यात्रियों की भीड़ को संभालने के लिए उठाए गए कदमों की समीक्षा की. उन्होंने कहा कि विशेष ट्रेनों की 354 यात्राएं होंगी, जिनमें से 243 पूर्व की ओर जाने वाली ट्रेनें हैं. विशेष ट्रेनों और नियमित ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाकर लगभग पांच लाख अतिरिक्त सीटों की व्यवस्था की गई है।

WhatsApp Group Join Now

प्लेटफॉर्म पर भीड़ को रोकने के लिए, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर अजमेरी गेट की ओर और आनंद विहार टर्मिनल पर पीने के पानी, खानपान स्टॉल, बुकिंग काउंटर, पूछताछ काउंटर, घोषणा प्रणाली, शौचालय जैसी आवश्यक सुविधाओं के साथ एक अस्थायी प्रतीक्षालय का निर्माण किया गया है। उपलब्ध करा दिया गया है. प्रदान किया। है। स्थिति पर नजर रखने के लिए दोनों स्टेशनों पर एक नियंत्रण कक्ष भी स्थापित किया गया है।

स्टेशनों और ट्रेनों में की गई व्यवस्था
पीक आवर्स के दौरान सभी बुकिंग और पूछताछ काउंटर खुले रहेंगे। आवश्यकतानुसार अतिरिक्त आरक्षण एवं बुकिंग काउंटर खोले जायेंगे। टिकट दलालों और असामाजिक तत्वों की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए आरक्षण कार्यालयों में वाणिज्यिक/सतर्कता निरीक्षकों और आरपीएफ और पुलिस कर्मियों की टीमें तैनात की जाएंगी। 

अतिरिक्त टिकट चेकिंग स्टाफ आरक्षित कोचों की निगरानी कर रहा है। रेलवे स्टेशनों पर सुरक्षा कर्मियों के अलावा पर्याप्त संख्या में स्काउट और गाइड और नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवक उपलब्ध रहेंगे। वे प्लेटफॉर्म और फुटओवर ब्रिज पर यात्रियों की भीड़ का प्रबंधन भी करेंगे। महत्वपूर्ण यात्री ट्रेनों की विशेष सुरक्षा जांच. 

नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली, आनंद विहार टर्मिनल और हज़रत निज़ामुद्दीन में ड्यूटी अधिकारियों और डॉक्टरों और एम्बुलेंस की तैनाती की व्यवस्था। वरिष्ठ नागरिकों एवं दिव्यांगजनों की सुविधा हेतु पर्याप्त संख्या में व्हील चेयर की उपलब्धता।

रेलवे समाचार टुडेज़ रेलवे समाचार रेलवे, ब्रेकिंग न्यूज़ रेलवे, हिंदी समाचार रेलवे, भारतीय रेलवे समाचार, भारतीय रेलवे, हिंदी समाचार टुडे, हिंदी समाचार टुडेज़ ब्रेकिंग न्यूज़