home page

राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा ने कर दिया बड़ा ऐलान, अब मिलेगा बहुत ही कम कीमत में गैस सिलेंडर

इस तिथि से मिलेगा इतने रुपये में गैस सिलेंडर 

ताजा खबरों, बिजनेस, केरियर व नौकरी संबंधित खबरों के लिए

व्हाट्सअप ग्रुप

से जुड़े

 | 
इस तिथि से मिलेगा इतने रुपये में गैस सिलेंडर 

mahendra india news, new delhi

राजस्थान प्रदेश के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के बनते ही। उन्होंने आमजन के लिए बड़े फैसले लेने शुरू कर दिए है। इस प्रदेश राजस्थान में गरीब स्वजनों को मात्र₹450 में मिलेगा गैस सिलेंडर। आपको बता दें कि राजस्थान सरकार की तरफ से यह तोहफा उज्जवला-बीपीएल गैस कनेक्शनधारकों को दिया गया है। सीएम भजनलाल सरकार ने यह राहत दी है। 


आपको बता दें कि राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि 1 जनवरी से गैस सिलेंडर काफी सस्ता हो जाएगा। इसके लिए महिलाओं को सिर्फ 450 रुपये में गैस सिलेंडर मिलेगा, प्रदेश सरकार के इस फैसले का फायदा 70 लाख उज्जवला स्कीम के बीपीएल परिवारों को मिलेगा। 


 
राज्य सरकार पर आएगा कितना बोझ
 आपको बता दें कि राजस्थान में घोषणा पत्र में 450 रुपये में गैस सिलेंडर देने का वादा किया गया। और इसको पूरा भी कर दिया है, अभी केंद्र सरकार उज्जवला लाभार्थियो को 300 रुपये सब्सिडी के रूप में दे रही है, वर्तमान में इस कैटेगिरी के तहत 30 लाख उपभोक्ता रेगुलर रिफलिंग करा रहे हैं, इस हिसाब से देखा जाए तो प्रदेश सरकार पर हर माह 52 करोड़ रुपये का भार आएगा।  
 


कांग्रेस सरकार दे रही 500 रुपये में सिलेंडर
आपको बता दें कि राजस्थान की कांग्रेस शासित सरकार के सीएम अशोक गहलौत सरकार ने 22 दिसंबर 2022 को जनता को 500 रुपये में गैस सिलेंडर देने की घोषणा की थी। वहीं, अप्रैल 2023 में सरकार ने अपने वादा को पूरा किया था और 500 रुपये में सिलेंडर देना शुरू कर दिया था।  


 
33 करोड़ है उपभोक्ता 
मुख्यमंत्री ने टोंक से बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि उज्ज्वला परिवार की महिलाओं को सब्सिडी मिलेगी. पीएम उज्ज्वला योजना के तहत महिलाओं को मिट्टी के चूल्हे पर खाना बनाने से राहत दी है. साल 2016 में इस योजना की शुरुआत की गई थी. तब से देश की करीब 9.60 करोड़ महिलाओं को कनेक्शन दिए जा चुके हैं. साल 2014 के दौरान देश में कुल एलपीजी उपभोक्ता 14 करोड़ थे, लेकिन साल 2023 में यह संख्या बढ़कर 33 करोड़ हो चुकी है.