home page

Rajdoot Bike: बुलेट को टक्कर देने आई नई Rajdoot, लुक देख हो जाएंगे दीवाने

 | 
 Rajdoot Bike: बुलेट को टक्कर देने आई नई Rajdoot, लुक देख हो जाएंगे दीवाने
Rajdoot Bike: 70 के दशक में इंडियन मार्केट में बहुत कम गाड़ियां देखने को मिलती थी। जब देश आजाद हुआ था तो लोग इन्हीं गाड़ियों का प्रयोग कर रहे थे। उस समय रॉयल एनफील्ड और बीएसए जैसी कंपनियां बहुत महंगी टू व्हीलर बनाया करती थी। इन टू व्हीलर को सिर्फ अमीर लोग ही खरीद सकते थे। ऐसे में भारतीय बाजार में एक किफायती टू व्हीलर की ज्यादा जरुरत थी।

Rajdoot की हुई एंट्री
ऐसे में उस समय राजदूत को लांच किया गया राजदूत एक हल्की वजन वाली क्रूजर बाइक थी जो काफी ज्यादा माइलेज देती थी। इसे लोग अपने रोज के कामों में इस्तेमाल करने लगे। जिस समय यह लॉन्च हुई थी उसे समय इसका नाम राजदूत एक्सेल टी था।

पूरे 30 सालों तक इस बाइक ने भारतीय बाजार पर राज किया और बाद में इसे डिस्कंटीन्यू कर दिया गया। इस बाइक को एस्कॉर्ट कंपनी ने यामाहा के साथ मिलकर बनाया था। इसमें जापानी टेक्नोलॉजी का भरपूर प्रयोग था।

यही कारण है कि यह लंबे समय तक बाजार में टिक पाई। देखा जाए तो यह एक आधुनिक टेक्नोलॉजी के साथ आने वाली बाइक थी जिस कारण से यह काफी ज्यादा माइलेज देती थी। वहीं इसकी लंबी सीट इसे एक फैमिली बाइक भी बनाती है। इस पर दंपति अपने बच्चों के साथ आराम से सफर कर सकते थे।

WhatsApp Group Join Now

Rajdoot का माइलेज वाला इंजन
राजदूत में कंपनी द्वारा 173 सीसी का 2 स्ट्रोक इंजन दिया गया था। इस दमदार इंजन के बदौलत ही यह उस समय के कच्चे रास्तों पर चलने में सक्षम थी। इसमें 13 लीटर का फ्यूल टैंक दिया गया था और फुल टैंक के साथ यह 700 किलोमीटर बड़े ही आराम से चल लेती थी।

नई Rajdoot Bike होगी लॉन्च!
अब राजदूत को फिर से लांच करने की बात कही जा रही है। एस्कॉर्ट कंपनी फिर से इस टू व्हीलर को लॉन्च करेगी। अब की बार इसमें 250 सीसी का फोर स्ट्रोक इंजन दिया जा सकता है।

यह इंजन लिक्विड कूल्ड तकनीक पर काम करेगा, जिस कारण से इसकी परफॉर्मेंस और भी ज्यादा बढ़ने वाली है। हालांकि इस बाइक में आपको पहले जितना माइलेज नहीं मिलेगा। लेकिन यह एक परफॉर्मेंस बाइक हो सकती है जिसका सीधा मुकाबला रॉयल एनफील्ड बुलेट से होगा।

Royal Enfield से ज्यादा फीचर्स
फीचर्स के तौर पर इसमें आपको नेविगेशन, डिजिटल डिसप्ले, ड्राइव एनालिटिक्स, मोबाइल चार्जिंग, स्लिपर क्लच, एलइडी लाइट्स, लंबी सीट, डिस्क ब्रेक और भी कई चीज मिल सकती है। इस बाइक को बहुत ही जल्द लॉन्च करने की बात कही जा रही है और जल्द ही हमें यह देखने को मिल जाएगी।