home page

लोकसभा चुनाव को लेकर मतदान केंद्रों में दिव्यांग व बुजुर्ग मतदाताओं के लिए बनाए जाएंगे रैंप

 | 
 जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त ने पोलिंग बूथों का किया निरीक्षण, अधिकारियों को दिए दिशा निर्देश

mahendra india news, new delhi

हरियाणा में सिरसा के जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त आरके सिंह ने बताया कि मतदान केंद्रों पर सुविधाओं की कोई कमी नहीं होनी चाहिए। दिव्यांग व बुजुर्ग मतदाताओं के लिए रैंप सुविधा, महिलाओं व पुरुषों के लिए अलग-अलग शौचालय, पेयजल, टेबल व कुर्सियां आदि की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। मतदान केंद्रों के अंदर रोशनी के लिए बिजली की व्यवस्था करवाई जाए। मतदाता को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं आनी चाहिए और मतदान केंद्रों में जहां कही भी कमी नजर आए, उसे शीघ्रता से दूर कर उसकी रिपोर्ट जिला निर्वाचन कार्यालय को भेजी जाए।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त R K सिंह ने लोकसभा आम चुनाव-2024 के मद्देनजर SIRSA संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी एवं उपायुक्त आर के सिंह ने मंगलवार को जिला के गांव सुखचैन में पहुंचकर मतदान केंद्र का निरीक्षण किया।


उपायुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि बूथ पर सभी प्रकार की आवश्यक सुविधाएं होनी चाहिए। बूथ पर पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था हो, जहां रैंप नहीं बने हैं वहां पर तुरंत प्रभाव से रैंप बनवाने के निर्देश दिए। उपायुक्त ने बताया कि मतदान के लिए बुजुर्गों और दिव्यांगों की सहायता के लिए संबंधित बीएलओ की देखरेख में वॉलिंटियर मौजूद रहेंगे। उन्होंने पूरे स्कूल प्रांगण की अच्छी तरह से साफ-सफाई करने के निर्देश दिए।

WhatsApp Group Join Now


चुनाव ड्यूटी में लगे अधिकारी सजग व सतर्क होकर करें कार्य
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त RK ने कहा कि दिव्यांग वोटरों की सुविधा के लिए व्हीलचेयर एवं वॉलिंटियर्स की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। चुनाव एक महत्वपूर्ण कार्य है, इसलिए संबंधित अधिकारी व कर्मचारी अपनी चुनाव ड्यूटी का निर्वहन पूरी तरह से सजग व सतर्क रहते हुए करें। उन्होंने कहा कि समय रहते सभी आवश्यक प्रबंधों को पूरा करें, ताकि मौके पर किसी भी प्रकार की असुविधा न हो। उन्होंने कहा कि निष्पक्ष, शांतिपूर्ण व पारदर्शी चुनाव करवाना हम सबकी सामूहिक जिम्मेवारी है, इसलिए चुनाव प्रक्रिया से जुड़ी विभिन्न गतिविधियों के लिए सभी अधिकारी आपसी तालमेल, योजनाबद्ध व गंभीरता से अपना दायित्व निभाएं।

लोकतंत्र का पर्व, देश का गर्व के तहत नागरिकों को अधिक से अधिक मतदान के लिए करें प्रेरित
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त RK सिंह ने कहा कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है। लोकतंत्र का पर्व, देश का गर्व के तहत सभी अधिकारी व कर्मचारी नागरिकों को अधिक से अधिक मतदान के लिए प्रेरित करें। इसके लिए विभिन्न प्रचार माध्यमों से नागरिकों को मतदान के लिए प्रोत्साहित करते हुए अपने क्षेत्र में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए कहें। उन्होंने कहा कि कोई भी नागरिक चुनाव संबंधित परेशानी अथवा समस्या के लिए जिला प्रशासन द्वारा बनाए गए कंट्रोल रुम डायल 1950 पर संपर्क कर सकता है।